RANCHI:अक्टूबर ख्0क्भ् से अप्रैल ख्0क्म् तक एफसीआई की लेट-लतीफी के कारण झारखंड के हिस्से का करीब भ्000 टन राशन का अनाज लैप्स हुआ है। इसमें कहीं-कहीं ही राज्य सरकार के खाद्य निगम की गलती हुई है। ये बातें राज्य के मंत्री सरयू राय ने नई दिल्ली में आयोजित खाद्य मंत्रियों के सम्मेलन में कहीं। मौके पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान भी मौजूद थे।

विभाग से मांगा ब्योरा

श्री राय ने बताया कि उन्होंने इस बीच अनाज लैप्स होने का पूरा ब्योरा विभाग से मांगा है। एफसीआई, एसएफसी व राशन डीलर तक अनाज लैप्स होने तथा उसके कारण राशन से वंचित लाभुकों का ब्यौरा उन्होंने मांगा है, कितना अनाज सही में लैप्स हुआ तथा राज्य की कुल ख्फ्,भ्ख्ब् राशन दुकानों तक जाते-जाते कितना अनाज लैप्स हुआ। यह पता चल सके।

महंगी दाल पर चिंता

सम्मेलन में दाल की बढ़ती कीमतों पर चिंता व्यक्त की गई। केन्द्रीय मंत्री ने राज्य सरकार को दाल की स्टाक सीमा कड़ाई से लागू करने तथा कानूनी प्रावधानों के अनुसार छापामारी करने का निर्देश दिया। श्री राय ने कहा कि केन्द्र सरकार जिस दाल का आयात कर रही है, वो गोटा अरहर है, बिना दली हुई दाल का झारखंड के लोग लाभ नहीं उठा सकेंगे। इसलिए जरूरी है कि केन्द्र सरकार गोटा अरहर के बदले उसे मिल में दाल बनाकर लोगों को दे।

क्00 मीट्रिक टन का स्टोर बने

श्री राय ने हर पंचायत में क्00 मीट्रिक टन भंडार क्षमता का अनाज रखने का स्टोर बनाने का सुझाव भी केन्द्रीय मंत्री को दिया और बाजार समितियों को एक लाइसेंस देकर नए सिरे नियंत्रित करने की बात कही।

ख्.म्ब् लोगों को बंटेगा राशन

वहीं, श्री राय ने सम्मेलन में अपना विचार रखते हुआ कहा कि जिन लोगों का राशन कार्ड नहीं बना है, उनके आवेदन के आधार पर कंप्यूटर में नाम चढ़ाए जा रहे हैं। इस माह के लास्ट तक यह काम पूरा हो जाएगा। अब तक कुल मिलाकर करीब ख् करोड़ भ्भ् लाख नाम चढ़ गए हैं। करीब 9 लाख नाम चढ़ने बाकी हैं।

सफेद कार्ड पर राशन दे केंद्र

उन्होंने कहा कि जिनका राशन कार्ड नहीं बन पाएगा, वैसे लोगों के लिए सरकार अगले माह से सफेद कार्ड बनाना शुरू करेगी। इस पर वे केरोसिन ले सकेंगे। उन्होने केन्द्रीय मंत्री से मांग की है कि ऐसे लोगों के लिए पूर्व की एपीएल दर पर केन्द्र सरकार सफेद कार्ड पर राशन भी दे। केन्द्रीय मंत्री ने इस मांग पर विचार करने का आश्वासन दिया है।

Posted By: Inextlive