राजधानी में सड़क सुरक्षा को लेकर सात नए प्रोजेक्ट मंजूर

PATNA : राजधानी में सड़क हादसे को कम करने के लिए कवायद जारी है। सड़क सुरक्षा को लेकर सात नए प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई है। पांच योजनाओं का क्रियान्वयन एनएचएआई करेगा। दो योजनाओं को पूरा करने की जिम्मेदारी बिहार राज्य पथ विकास निगम (बीएसआरडीसी) को दी गई है।

एनएचएआई बनाएगा अंडरपास

पटना में सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटना बाईपास पर होती है। इनमें सबसे ज्यादा सड़क क्रॉस करने पर हादसे होते हैं। इसे देखते हुए बाईपास पर एनएचएआई पांच अंडरपास का निर्माण कराएगा। एनएचएआई ने इसकी सहमति दे दी है। अंडरपास का निर्माण मीठापुर बस स्टैंड से एनएच-30 से आगे बढ़ते हुए जीरो माइल तक होगा। इसके बीच पड़ने वाले सभी जंक्शन प्वाइंट पर अंडरपास का निर्माण कराया जाएगा। एक अंडरपास के निर्माण पर लगभग 12 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए 60 करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी दी गयी है। इसके अतिरिक्त एनएचएआइ पटना में फोरलेन के तहत बने दो लेन के बंद पड़े सर्विस लेन को भी जल्द शुरू कराएगा।

दो फुट ओवरब्रिज के लिए टेंडर

पटना की बेली रोड स्थित रुपसपुर और राजेंद्रनगर में फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए बिहार राज्य पथ विकास निगम ने टेंडर जारी कर दिया है। आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार रुपसपुर में बनने वाले फुट ओवर ब्रिज के निर्माण पर 219.04 लाख रुपए का खर्च आएगा। वहीं राजेंद्र नगर फ्लाईओवर के समीप बनने वाले फुट ओवरबिज के निर्माण पर 278.75 लाख रुपए का खर्च आएगा। अगले महीने की 19 तारीख को निविदा खोली जाएगी। निर्माण एजेंसी को छह माह के अंदर फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य पूरा कर लेना है।

Posted By: Inextlive