-- पॉलीटेक्निक में बनाया जा रहा कानपुर मेट्रो के लिए यार्ड, जमीन की सहमति के बाद तेज हुआ काम

kanpur@inext.co.in

KANPUR: कानपुर मेट्रो के लिए बनाए जा रहे यार्ड के रास्ते में आ रही बाधाएं अब दूर होती जा रही हैं। पॉलीटेक्निक में स्थित 519 पेड़ों का काटने की वन विभाग ने परमीशन दे दी है। इससे पहले मेट्रो यार्ड की बाउंड्रीवॉल के रास्ते में आ रहे 115 पेड़ों को काटने की अनुमति भी वन विभाग दे चुका है।

डायरेक्टर को दिया अधिकार

कानपुर मेट्रो के प्रॉयरिटी सेक्शन के लिए काम शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। एडमिनिस्ट्रेशन से लेकर शासन तक लगातार मीटिंग के बाद यार्ड के लिए पॉलीटेक्निक की जमीन को लेकर सहमति बन गई है। पॉलीटेक्निक की 40 एकड़ जमीन पर मेट्रो यार्ड डेवलप किया जाएगा। बची 10 एकड़ जमीन पर पॉलीटेक्निक बनाई जाएगी। हालांकि अभी तक ऑफिशियली जमीन लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को नहीं मिली। ये जरूर है कि इसके लिए डायरेक्टर टेक्निकल, एजूकेशन को अधिकार दे दिया गया है।

1 लाख क्यूबिक मीटर मिट्टी

लास्ट ट्यूजडे को डायरेक्टर की तरफ पॉलीटेक्निक के प्रिंसिपल मुकेश चन्द्र आनन्द ने मीटिंग भी कॉल भी थी। इधर सहमति मिलने के बाद पॉलीटेक्निक में मेट्रो यार्ड के लेवलिंग का काम तेज हो गया है। लेवलिंग के लिए करीब एक लाख क्यूबिक मीटर मिट्टी जुटाने की कोशिशें शुरू कर दी गई है।

चार मेट्रो स्टेशनों के लिए टूटेंगी दुकानें

चार मेट्रो स्टेशनों के रास्ते में आर ही प्राइवेट जमीनों पर बनीं दुकानें तोड़ी जाएंगी। एलएमआरसी ऑफिसर्स के मुताबिक आईआईटी स्टेशन के लिए एंट्री-एग्जिट आराजी संख्या 516 की जमीन पर बनाया जा रहा है। इसमें मौके पर दुकानें बनी हुई हैं। इसी तरह कल्याणपुर, एसपीएम व गीता नगर मेट्रो स्टेशन के रास्ते में भी दुकानें आ रही हैं। मेट्रो स्टेशन के एंट्री-एग्जिट के लिए कुछ दुकानें तोड़ने पड़ेंगी। सर्वे करके इन चिन्हित कर लिया गया है। एडमिनिस्ट्रेशन व केडीए को भी इसकी जानकारी दे दी गई है।

Posted By: Inextlive