- बिहार मोटरगाड़ी नियमावली, 1992 के नियमों में किया गया संशोधन

PATNA:

वाहनों के प्रदूषण की जांच और आम लोगों की सुविधा के लिए पटना सहित पूरे राज्य में प्रदूषण जांच केंद्र खोले जाएंगे। अधिक से अधिक वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खुले और आम लोग भी केंद्रों को चला सकें इसके लिए बिहार मोटर नियमावली, 1992 के नियमों में संशोधन किया गया है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि राज्य में 500 से अधिक जगहों पर प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए परिवहन विभाग जल्द ही रिक्तियां निकालने जा रहा है। इससे करीब 1000 से भी अधिक लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा।

- केंद्र के लिए डिग्रीधारी की अनिवार्यता खत्म

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि अब इंटर (साइंस) पास व्यक्ति भी वाहन प्रदूषण जांच केंद्र चला सकते हैं। पहले जांच केंद्र संचालन के लिए मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल या ऑटोमोबाइल अभियंत्रण में डिग्रीधारी या डिप्लोमाधारी को ही वाहन प्रदूषण जांच केंद्र पर रखा जाना आवश्यक था। लेकिन, वाहन प्रदूषण जांच केंद्रों की पर्याप्त संख्या में वृद्धि हो सके, इसके लिए इंटरमीडिएट या 12वीं कक्षा (विज्ञान के साथ) उत्तीर्ण व्यक्ति को वाहन प्रदूषण जांच केंद्र पर रखे जाने का प्रावधान किया गया है।

- घटाया गया लाइसेंस, रिन्यूअल का शुल्क

राज्य में अधिक से अधिक प्रदूषण जांच केंद्र की स्थापना हो सके इसके लिए राज्य सरकार द्वारा लिए जाने वाले अनुज्ञप्ति, नवीकरण, आवेदन सहित अन्य शुल्क में कमी की गई है। साथ ही वाहन प्रदूषण जांच केंद्रों का लाइसेंस या लाइसेंस का रिन्यूअल आसानी से हो सके इसके लिए ऑनलाइन शुल्क जमा करने की भी व्यवस्था की गई है। संशोधन नियमावली के तहत बीएस-4 या बीएस-6 की गाडि़यों के लिए प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण-पत्र की वैधता अधिकतम एक साल की होगी। वहीं पुराने वाहन के लिए अधिकतम 6 माह की अवधि के लिए प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा।

- केंद्र खोलने के लिए निर्धारित शुल्क

1. प्रदूषण जांच केंद्र की अनुज्ञप्ति निर्गत करने के लिए फीस पहले 12000 रुपए थी जो अब 5000 रुपए हो जाएगी।

2. प्रदूषण जांच केंद्र की अनुज्ञप्ति की नवीकरण करने के लिए फीस पहले 12000 रुपए थी अब 5000 रुपए।

3. प्रदूषण जांच केंद्र की द्वितीयक अनुज्ञप्ति निर्गत करने के लिए पहले फीस 500 रुपए थी अब 500 रुपए।

4. प्रदूषण जांच केंद्र के अनुज्ञप्ति निर्गमन,नवीकरण करने के लिए आवेदन फीस पहले 3000 रुपए थी। अब 1000 रुपए।

- सर्विस सेंटरों में भी खुलेगा प्रदूषण जांच केन्द्र

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि हर प्रखंड में कम से कम एक वाहन प्रदूषण जांच केंद्र खोले जाएंगे। इसके साथ ही पेट्रोल पंप, वाहन विक्रय केंद्र एवं सर्विस सेंटर में भी केंद्र खोलने को प्रोत्साहित किया जाएगा। चलंत प्रदूषण जांच केंद्रों की स्थापना के लिए भी प्रावधान किए गए हैं।

Posted By: Inextlive