-कमिश्नर ने किया जालमा का दौरा

आगरा। आगरा में कोरोनावायरस के अब तेजी से आंकड़े बढ़ रहे हैं। इससे निपटने के लिए अब ज्यादा टेस्ट करने की नीति पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए जालमा में अब एक लैब बनकर तैयार हो गई है। आने वाले टाइम में यहां पर तीन से चार लैब बनाए जाने की तैयारी है। यहां पर डेली 500 सैंपल्स की जांच हो सकेगी।

तीन शिफ्ट में होगा काम

जालमा में तेजी से और ज्यादा कोरोनावायरस के सैंपल्स की जांच करने के लिए तीन शिफ्ट में टीम काम करेगी। यहां पर हर टीम आठ घंटे काम करेगी। एक टीम में 6 से 10 मेंबर होंगे। जो लगातार यहां पर शिफ्ट वाइज कोरोना के सैंपल्स की जांच करेंगे।

कमिश्नर ने किया दौरा

बुधवार को आगरा के मंडलायुक्त अनिल कुमार ने जालमा में विजिट किया और यहां पर आईसीएमआर और जालमा की टीम के साथ मी¨टग की। उन्होंने टे¨स्टग के लिए तैयार हो रही लैब के काम का जायजा लिया। इसके साथ ही बुधवार को यहां पर टे¨स्टग का सफल ट्रायल भी किया गया।

तेजी से हो सकेगी जांच

जालमा में कोरोनावायरस के सैंपल की जांच तेजी से हो सकेगी। यहां पर टे¨स्टग किट्स भी आएंगी, जो जल्दी रिपोर्ट देती हैं। इसके साथ ही यहां पर आरएनए बेस्ड आरी-टी पीसीआर टेस्ट भी किये जाएंगे। इसके अलावा यहां पर जांच करने के लिए कुछ नई तकनीक भी आ रही है। जो सटीक और तेजी से सैपल्स की जांच करेगी और जल्दी रिपोर्ट देगी।

बुलाए गए जालमा के पूर्व रिसर्चर्स

जालमा में टे¨स्टग के इस काम को मिशन मोड में किया जा रहा है। इसके लिए जालमा के कुछ पूर्व शोधकर्ताओं को भी बुलाया गया है। वे लोग यहां पर वॉ¨लटियर्ली अपनी सेवाएं देंगे। टे¨स्टग के अलावा यहां पर कोरोनावायरस पर रिसर्च भी किया जाएगा।

आगरा को होगा इससे फायदा

जालमा में कोरोना टे¨स्टग लैब स्टार्ट होने से आगरा में तेजी से बढ़ रहे पेशेंट्स को जल्दी और तेजी से ट्रैस किया जा सकेगा। आगरा में फिलहाल 328 कोरोना पॉजिटिव केस हैं। इनके संपर्क में आए हुए लोगों के भी सैंपल लिये जा रहे हैं। जालमा में टे¨स्टग स्टार्ट होने के बाद 5 से 6 घंटे में ही रिपोर्ट मिल सकेगी, नई तकनीक आने के बाद इसमें और तेजी आएगी।

एसएन की लैब में डेली हो रही है जांच

एसएन मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट में बनी लैब में भी अब डेली 90 से 100 सैंपल्स की जांच हो रही है। 11 अप्रैल को शुरू हुई इस लैब में एक सप्ताह तक 45 सैंपल्स की डेली जांच की जा रही थी। लेकिन अब इसे 90 से 100 सैंपल डेली की जांच तक पहुंचाया गया है। माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट की हेड ऑफ द डिपार्टमेंट डॉ। आरती अग्रवाल बताती हैं कि हम लगातार काम कर रहे हैं। हमारे पास सैंपल आने के 6 से 7 घंटे के भीतर हम रिपोर्ट दे देते हैं।

यह भी जानें

27 से 30 सैंपल की जांच होती है एक स्लॉट में

150 सैंपल एवरेज डेली लिये जा रहे हैं

90 से 100 सैंपल डेली की जांच हो रही है एसएन में

4462 सैंपल्स की जांच हो चुकी है मंगलवार तक

500 सैंपल्स डेली की जांच हो सकेगी जालमा में

Posted By: Inextlive