क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: राजधानी को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम काम तो कर रहा है. अब स्वच्छ भारत मिशन के तहत सिटी को चमकाने के लिए नगर निगम 55 करोड़ रुपए खर्च करेगा, जिससे हमारी रांची पहले से और बेहतर बन जाएगी. वहीं ऑल इंडिया लेवल पर स्वच्छता रैंकिंग में सुधार होगा. बताते चलें कि नगर निगम के 2019-20 बजट में स्वच्छ भारत मिशन के लिए 55 करोड़ 22 लाख 92 हजार 400 रुपए खर्च पर सहमति बन गई है. इसके बाद अगर फंड की जरूरत पड़ी तो रांची नगर निगम नगर विकास से फंड की मांग करेगा. हालांकि रांची नगर निगम का बजट मार्केट से होने वाली आय-व्यय पर ही आधारित है. ऐसे में सरकार से मदद मिलने पर ही नगर निगम काम करेगा.

स्कूल-कॉलेजों में बनेंगे टॉयलेट

बजट में सफाई से लेकर वेस्ट मैनेजमेंट पर भी चर्चा की गई है. इसके तहत नगर निगम को शहर की सफाई तो करानी ही है. इसके अलावा वेस्ट के मैनेजमेंट को लेकर भी काम करना है, ताकि शहर से निकलने वाले कचरे का प्रापर ढंग से डिस्पोजल हो सके. वहीं सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में टॉयलेट का निर्माण भी इसी फंड से किया जाएगा. इसके अलावा पानी की भी व्यवस्था नगर निगम कराएगा.

50 लाख की सक्शन मशीन खरीदेंगे

स्वच्छ भारत मिशन के अलावा शहर की सफाई को दुरुस्त करने के लिए नगर निगम सक्शन मशीन की भी खरीदारी करेगा. जिसमें 50 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है. जिससे कवर्ड नालियों की सफाई कराई जाएगी. वहीं वाटरलॉगिंग वाली जगहों पर भी सक्शन मशीन से पानी की निकासी की जाएगी.

यूरीनल बनाने में 1.45 करोड़ होंगे खर्च

सिटी में ओपन यूरीनेशन पर रोक लगाने के लिए नगर निगम ने जगह-जगह पर मॉड्यूलर टॉयलेट्स बनाए हैं. लेकिन कई ऐसी जगह हैं जहां पर अब भी लोग टॉयलेट नहीं होने के कारण ओपन में यूरीनेट कर देते हैं. लेकिन अब ऐसी जगहों पर भी यूरीनल बनाए जाएंगे. जिसके लिए एक करोड़ 45 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे.

Posted By: Prabhat Gopal Jha