RANCHI : नए साल के जश्न के साथ जमकर जाम भी छलके। 31 दिसंबर की शाम होटलों, रेस्टोरेंट्स, बार और क्लबों में सेलिब्रेशन के दौरान जाम से जाम कुछ यूं टकराया कि देखते ही देखते लगभग 2.5 करोड़ की शराब इसके शौकीनों ने गटक लिए। उत्पाद विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, राजधानी में प्रतिदिन 1.2 करोड़ की शराब बिक्री होती है, लेकिन 31 दिसम्बर की जश्न में यह दोगुनी जा पहुंची। हालांकि, इस शराब की कीमत बाजार में छह करोड़ से ज्यादा बताई जा रही है। खास बात है कि इस दौरान प्रीमियम व्हिस्की और स्कॉच की सबसे ज्यादा डिमांड रही।

इन ब्रांड्स की हुई ज्यादा बिक्री

सिटी में बिकने वाले ब्रांड्स में सबसे अधिक 100 पाइपर और ब्लेंडर स्प्राइड रहे। इसके साथ साथ वेलेंटाइन और टीचर्स हाइलैंड को पसंद करने वाले लोगों की भी संख्या काफी रही। रम में लोगों ने बकार्डी और ओल्ड मान्क पसंद किया। सेल के आंकड़ों के अनुसार इन ब्रांड्स की खपत पूरे राज्य में सबसे अधिक रही।

पूरी रात मुस्तैद रही पुलिस

एसएसपी अनीश गुप्ता ने शहर के सभी कार्यक्रम स्थलों की लिस्ट बनाकर उन स्थानों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था लगायी थी जिसके कारण शराब के नशे में चूर लोगों के द्वारा किए जाने वाले हंगामों को रोका जा सका।

स्टेट में 15 करोड़ की बिकी शराब

नए साल के आगमन पर राज्य में करीब 15 करोड़ की शराब बिक्री हुई है। वैसे, सामान्य दिनों में डेली करीब 6 करोड़ की शराब बेची जाती है जिसकी तुलना में ढाई गुना ज्यादा शराब का कारोबार हुआ। इसमें भी कुल बिक्री का 20 प्रतिशत शराब सिर्फ राजधानी में ही खप गया, जबकि जमशेदपुर, बोकारो, हजारीबाग, धनबाद जैसे जिलों में भी थर्टी फ‌र्स्ट की नाइट करोड़ों के शराब बिक गए।

700 की बोतलें 1500 में बिकी

निजी आयोजकों के द्वारा शराब भी मनमाने रेट पर बेची गयी। 700 रुपये की बोतलों को 1500 रुपये में और कहीं कहीं उससे भी अधिक कीमत पर बेचा गया। आयोजकों के द्वारा मनमाने रेट पर बेचे जाने वाले शराब को लेकर कई लोगों ने विरोध भी किया।

महंगी बिकी टिकटें, न सुरक्षा न खाने का बेहतर प्रबंध

राजधानी में 31 दिसम्बर की शाम धीरे धीरे काफी महंगी होती जा रही है। न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर कमोबेश सभी वेन्यू पर प्रो्रग्राम के टिकटों की कीमत 5000 रुपए से ज्यादा की रही। इतनी महंगी टिकटें बेचे जाने के बाद भी न तो कार्यक्रम स्थल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे और न ही खाने-पीने के डिशेज व परोसने के तौर-तरीके सही थे।

सेलेब्रेशन में मारपीट, अफरातफरी

करमटोली चौक स्थित सेलेब्रेशन बैंक्वेट में 31 अक्टूबर की रात हैंगओवर प्रो्रग्राम का आयोजन किया गया। यहां भी देर रात तक जमकर शराब छलकी। इस दौरान नशे में दो गुट आपस में ही भिड़ गए। बैक्वेट के भीतर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध भी नहीं किए गए थे जिसके कारण लोगों का टिकटों की भारी कीमत चुकाने के बावजूद भी सारा मजा किरकिरा हो गया। परिवार के साथ पहुंचे लोग काफी देर तक वहां फंसे रहे। पुलिस भी काफी देर तक दरवाजे पर ही फंसी रह गयी बाद में पुलिस के दखल के बाद हंगामा शांत हो पाया।

Posted By: Inextlive