- एआईसीटीई ने इंजीनियरिंग कॉलेजों व टेक्निकल यूनिवर्सिटीज के लिए जारी की गाइडलाइन

- स्टूडेंट को हर साल समर वैकेशन में दो महीने या एक साथ छह महीने की इंटर्नशिप जरूर

KANPUR: स्टूडेंट्स की परफॉर्मेस को और बेहतर करने के लिए अब एआईसीटीई (आल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजूकेशन) ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इंजीनियरिंग कॉलेजों व टेक्निकल यूनिवर्सिटीज के बीटेक स्टूडेंट्स को समर वैकेशन में अब घर जाने का मौका नहीं मिलेगा। समर वैकेशन में स्टूडेंट्स कैंपस में प्रोजेक्ट वर्क करेंगे। प्रोजेक्ट वर्क पूरा हो चुका है तो फिर इंटर्नशिप करनी होगी। इंटर्नशिप 6 महीने की होगी। न्यू एकेडमिक सेशन से नई गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा।

घर जाने का मौका नहीं

इंजीनियंिरंग कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की परफार्मेस सुधारने के लिए एआईसीटीई ने नया आर्डर जारी किया है। जिसके मुताबिक, बीटेक स्टूडेंट्स को पूरे कोर्स में 6 महीने की इंटर्नशिप करनी होगी। स्टूडेंट्स अगर चाहें तो एक साथ 6 महीने की इंटर्नशिप कर लें या फिर साल में 2 महीने इंटर्नशिप कर सकते हैं। समर वैकेशन में इंटर्नशिप पर यूजीसी ने जोर दिया है। इस नयी व्यवस्था से बीटेक स्टूडेंट्स को समर वैकेशन पर घर जाने का अवसर नहीं मिलेगा। हालांकि टेक्निकल यूनिवर्सिटी अपने हिसाब से कुछ बदलाव कर सकती है।

बीओएस में प्रपोजल पास कराया

सीएसजेएमयू कैंपस के यूआईईटी डायरेक्टर प्रो। रवीन्द्र नाथ कटियार ने बताया कि इंस्टीट्यूट की बोर्ड ऑफ स्टडीज मीटिंग कॉल की गई थी। इस मीटिंग में 6 महीने का इंटर्नशिप इंडस्ट्री में कराने को अप्रूवल दिया गया। इसके अलावा स्टूडेंट्स को मूक्स कोर्स करने का भी प्रपोजल पास कराया गया है। न्यू एकेडमिक सेशन से बदलाव पर अमल किया जाएगा। इस बदलाव से स्टूडेंट्स की परफॉर्मेस में काफी सुधार होगा। इंडस्ट््री में काम करने का तौर तरीका स्टूडेंट्स को सीखने का अवसर मिलेगा। स्टूडेंट्स को यह फ्रीडम होगी कि वह एक साथ 6 महीने की इंटर्नशिप करें या फिर हर साल दो- दो महीने की इंटर्नशिप करेंगे।

--

पहले दो महीने ही इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को समर ट्रेनिंग के लिए दिए जाते थे। अब स्टूडेंट्स को 6 महीने की इंटर्नशिप करनी होगी। स्टूडेंट्स चाहें तो हर साल 2 महीने की इंटरर्नशिप करें या एक साथ 6 महीने की इंटर्नशिप करें। टेक्निकल यूनिवर्सिटी अपने अनुसार सिलेबस में बदलाव कर सकती है।

डॉ। मनोज तिवारी, नार्थ जोन रीजनल डायरेक्टर एआईसीटीई

Posted By: Inextlive