PATNA: सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनधारियों का महंगाई भत्ता म् फीसदी बढ़ा दिया है। गुरुवार को हुई बिहार कैबिनेट की बैठक में यह तय हुआ। कैबिनेट ने भ्फ्ब् प्रखंडों में कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र बनाने का एजेंडा भी पास किया। बिहार आपदा जोखिम न्यूनीकरण रोडमैप ख्0क्भ्-फ्0 (बिहार डीडीआर रोड मैप ख्0क्भ्-फ्0) स्वीकृत किया गया।

क्क्9 की जगह क्ख्भ् फीसद मिलेगी महंगाई भत्ता

राज्य सरकार के सेवकों को अब क्ख्भ् फीसद महंगाई भत्ता दिया जाएगा। पहले यह भत्ता क्क्9 फीसद था। बढ़े हुए भत्ते का फायदा एक जनवरी ख्0क्म् के प्रभाव से मिल सकेगा। भत्ता बढ़ाए जाने से सरकार के खजाने से हर साल 8ब्क्.98 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च होंगे।

न्यायिक अकादमी के लिए पद सृजन

राज्य के न्यायमंडलों और बिहार न्यायिक अकादमी के लिए डाटा इंट्री ऑपरेटर के कुल ख्7 पदों के सृजन को स्वीकृति दी गई। उर्दू निदेशालय के लिए फ्फ् पद सृजित करने की अनुमति भी कैबिनेट ने दी। साथ ही राजभाषा निदेशालय के ख्ब् रिक्त पदों का अंतरण और नौ नए पदों को स्वीकृति दी। सूबे के सभी भ्फ्ब् प्रखंड में प्रखंड स्तरीय कौशल विकास केंद्र बनाने के लिए क्क्ख्.8ब् करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई। चार माह में इसे पूरा करना है।

नियमावली

बिहार लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, अवर अभियंत्रण नियमावली ख्0क्म् की अधिसूचना प्रकाशित करने और इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम में कुछ पदों का नाम बदला जाएगा। जबकि पीएचईडी विभाग में संविदा पर काम करने वाले नौ जूनियर इंजीनियरों को एक साल का अवधि विस्तार दे दिया गया।

म् कर्मियों को अवधि विस्तार

बिहार राज्य अभिलेखागार निदेशालय पटना में सृजित पुराभिलेखपाल के छ: स्थायी पदों पर संविदा के आधार पर नियोजित छ: कार्मिकों के दिनांक क्म् अप्रैल ख्0क्म् से आगामी एक वर्ष या नियमित नियुक्ति (जो पहले हो) तक के लिए अवधि विस्तार से संबंधित अधिसूचना जारी की गई।

निबंधन उत्पाद और मद्य निषेध विभाग के अंतर्गत एक्साइज इटेलीजेंस ब्यूरो के सशक्तीकरण के लिए गजेटेड और नन गजेटेड पदों के सृजन को स्वीकृति दी गई।

पद नाम वेतनमान स्वीकृत पदों की संख्या

उपायुक्त (ईआईबी) 7म्00 रुपए ब्

सहायक आयुक्त उत्पाद भ्ब्00 रुपए 0क्

निरीक्षक उत्पाद ब्ख्00 रुपए 0ख्

अवर निरीक्षक उत्पाद ख्ब्00 रुपए 0भ्

Posted By: Inextlive