2.5 किमी पर निर्माण कार्य जारी, 5 किमी की डीपीआर जल्द होगी तैयार

7.5 किमी इनर रिंग रोड बनाएगा एमडीए

11 किमी इनर रिंग रोड का निर्माण कार्य पूरा होने से जल्द शुरू होगा वाहनों का संचालन

3 नेशनल हाइवे और 1 स्टेट हाइवे का हैवी ट्रैफिक इस इनर रिंग रोड से गुजरेगा.

60 फीसदी वाहनों का दवाब शहर से कम होगा इस रोड से

3 गांवों में होगा अधिग्रहण प्रस्तावित 5 किमी रिंग रोड के लिए

एमडीए ने पीडब्ल्यूडी से मांगी जानकारी

पौड़ी मार्ग को गढ़ रोड से जोड़ेगा रिंग रोड

Meerut. पौड़ी मार्ग को मुरादाबाद-बरेली मार्ग से जोड़ने के लिए मेरठ विकास प्राधिकरण 7.5 किमी इनर रिंग रोड का निर्माण करेगा. 2.5 किमी रिंग रोड का निर्माण कार्य प्रगति पर है,जबकि 5 किमी रिंग रोड के निर्माण का मसौदा प्राधिकरण तैयार कर रहा है. एमडीए ने पूर्व में परियोजना के लिए पीडब्ल्यूडी से डीपीआर मांग ली है. जल्द ही ड्रॉफ्ट में संशोधन कर मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा.

जरा समझ लें..

मेरठ में इनर रिंग रोड के निर्माण को लेकर एमडीए ने एक बार फिर कवायद तेज कर दी है. गत वर्षो में रिंग रोड को लेकर सरकारों द्वारा दावे तो किए गए किंतु महत्वाकांक्षी परियोजना को मूर्त रूप देने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया. एक बार फिर मेरठ विकास प्राधिकरण ने इनर रिंग रोड के करीब 7.5 किमी लंबी और 45 मीटर चौड़ी सड़क के निर्माण पर काम शुरू कर दिया है. इससे मेरठ जनपद के 3 प्रमुख हाइवे जुड़ेंगे तो वहीं शहर की सड़कों से भी ट्रैफिक लोड कम होगा.

ये है स्थिति

एमडीए, मेरठ-पौड़ी हाइवे से परीक्षितगढ़ रोड को जोड़ने के लिए करीब 2.5 किमी की दूरी में इनर रिंग रोड का निर्माण कर रहा है.

गंगानगर और गंगानगर एक्सटेंशन के वाहनों का दबाव जेल चुंगी रोड और मवाना रोड से हटेगा.

सड़क के बनने से बिजनौर पौड़ी की ओर जाने वाले भारी वाहन भी शहर की सड़कों से नहीं गुजरेंगे.

मेरठ-परीक्षितगढ़ रोड से मुरादाबाद-बरेली रोड़ को जोड़ने के लिए प्राधिकरण करीब 5 किमी इनर रिंग के निर्माण का प्रस्ताव तैयार कर रहा है.

करीब 7.5 किमी लंबी और 45 मीटर इनर रिंग रोड के बन जाने से पौड़ी-बिजनौर हाइवे की ओर से आने वाला ट्रैफिक, जिसे मुरादाबाद-बरेली की ओर जाना है वो शहर में न आकर सीधा इनर रिंग रोड से निकलेगा.

इसके अलावा करीब 3.5 किमी रिंग रोड का निर्माण कार्य एमडीए और आवास विकास ने गत वर्ष तक पूर्ण कर लिया है.

दावा है कि हापुड़ रोड से गढ़ रोड को जोड़ने वाली सड़क का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है.

शहर से हटेगा वाहनों का दबाव

इस तरह करीब 11 किमी इनर रिंग रोड का निर्माण कार्य आने वाले दिनों में पूरा होते ही वाहनों का संचालन शुरू हो जाएगा. 3 नेशनल हाइवे और 1 स्टेट हाइवे का हैवी ट्रैफिक इस रिंग से गुजरेगा. एमडीए का दावा है कि इस कार्य के पूर्ण होते ही शहर की सड़कों से 60 फीसदी वाहनों का दवाब कम होगा.

पीडब्ल्यूडी से मांगा ड्रॉफ्ट डॉक्यूमेट

एमडीए के मुख्य अभियंता दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि पीडब्ल्यूडी से परीक्षितगढ़ रोड और गढ़ रोड को जोड़ने के लिए प्रस्तावित 5 किमी लंबी रिंग रोड का ड्रॉफ्ट डॉक्यूमेंट मांगा है. बता दें कि पूर्व में प्रदेश सरकार ने इस परियोजना को पीडब्ल्यूडी को सौंप दिया था, जबकि इससे पहले नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) सर्वे के बाद योजना का ड्रॉफ्ट डॉक्यूमेंट तैयार कर चुका था.

3 गांवों में होगा अधिग्रहण

परीक्षितगढ़ रोड को गढ़ रोड से मिलाने के लिए 5 किमी प्रस्तावित रिंग रोड के लिए एमडीए गावड़ी, राली चौहान और गेसूपुर में भूमि अधिग्रहण करेगा. एमडीए के सहायक अभियंता अरुण शर्मा के नेतृत्व में रिंग रोड का सर्वे किया जा रहा है. इसके अलावा काली नदी पर एक ओवर ब्रिज का निर्माण भी प्रस्तावित है. एमडीए ने इस संबंध में सेतु निगम से बात कर ली है. निगम जल्द ही ओवर ब्रिज की ड्राइंग तैयार कर एमडीए को सौंप देगा. इसके बाद प्राधिकरण प्रोजेक्ट की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाकर शासन को सौंपेगा. लागत का आंकलन भी प्राधिकरण की टीम कर रही है.

मेरठ विकास प्राधिकरण बिजनौर हाइवे से गढ़ हाइवे को जोड़ने का प्रयास कर रहा है. 2.5 किमी इनर रिंग रोड का निर्माण कार्य जल्द पूर्ण हो जाएगा. इसके बाद किला रोड को गढ़ रोड से जोड़ते हुए करीब 5 किमी लंबी रिंग रोड के निर्माण का प्रस्ताव तैयार करके जल्द मंजूरी के लिए शासन में भेजा जा रहा है.

दुर्गेश श्रीवास्तव, चीफ इंजीनियर, मेरठ विकास प्राधिकरण

Posted By: Lekhchand Singh