- सेंट्रल बैंक के 6557 कस्टमर्स पर करीब 76 करोड़ का लोन बकाया

- बकाया भरने पर मूलधन में 15 परसेंट रियायत देगा बैंक, सभी ब्रांचेज में चलेगा महाअभियान

GORAKHPUR: सेंट्रल बैंक से लोन लेने वाले 6557 गोरखपुराइट्स करीब 76 करोड़ जमा करना भूल गए हैं। इस रकम की वसूली के लिए बैंक ने प्लान बनाया है। बकाया जमा करने वाले कस्टमर्स को बैंक मूलधन में 15 परसेंट की छूट देगा। सेंट्रल बैंक की सभी ब्रांचेज पर यह सुविधा अवेलबल होगी। इसके लिए बैंक अधिकारियों ने महाअभियान चलाने का मन बनाया है। जिसके तहत कस्टमर्स को छूट का ऑफर दिया जा रहा है ताकि वह आसानी से अपनी बकाया रकम बैंक को जमा कर सकें।

57 ब्रांच में चलेगा अभियान

बिजनेसमैन, किसान के अलावा जरूरतमंद कस्टमर्स ने सेंट्रल बैंक से लोन लेकर अपनी जरूरत पूरी कर ली रकम जमा करना भूल गए। बैंक ने रिकवरी के लिए तमाम कवायदें कीं लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। इसी का नतीजा है कि मूलधन के अलावा ब्याज में बढ़ोत्तरी होती रही और रकम बढ़ती गई। गोरखपुर मंडल में महराजगंज, कुशीनगर, संतकबीरनगर में सेंट्रल बैंक की करीब 57 ब्रांच हैं जिनमें लगभग ऐसे 6557 कस्टमर्स हैं जिनपर तकरीबन 76 करोड़ रुपए की देनदारी है। इस रकम को पाने के लिए अब क्षेत्रीय सेंट्रल बैंक के अधिकारियों ने सरकार की पहल पर हर ब्रांच को आदेश दिए हैं कि महाअभियान चलाकर कस्टमर्स को बकाया के मूलधन में 15 परसेंट की छूट की जानकारी दें ताकि कस्टमर्स तक मैसेज पहुंचे और वे इसका लाभ उठा सकें।

रकम माफी की राह देखते हैं कस्टमर्स

बैंक के जिम्मेदारों की मानें तो कई कस्टमर्स बैंक से लोन लेने के बाद सरकार द्वारा रकम माफी की राह देखते हैं। लाभ मिला तो ठीक नहीं तो बैंक की ओर मुंह मोड़ कर नहीं देखते। इसी के चलते मूलधन में ब्याज की बढ़ोत्तरी होने लगती है। अगर समय पर रकम बैंक को जमा कर दी गई होती तो इसका सीधा फायदा कस्टमर्स को भी मिलता।

फैक्ट फिगर

कस्टमर्स पर बकाया रकम - लगभग 76 करोड़

लोन लेने वाले कस्टमर्स - 6557

गोरखपुर जोन में ब्रांच - 57

वर्जन

15 जनवरी से लोन लेने वाले कस्टमर्स के लिए एक महाअभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत बैंक में रकम न जमा करने वाले कस्टमर्स को उनके मूलधन में 15 परसेंट की छूट दी जाएगी। इसके लिए सभी ब्रांच को निर्देश दिए गए हैं।

एलबी झा, मंडलीय प्रबंधक, क्षेत्रीय सेंट्रल बैंक

Posted By: Inextlive