- बाहरी व्यक्ति का जनपद में होगा मतदान के दौरान प्रवेश वर्जित

- प्रेक्षकों और डीएम ने की निर्वाचन से पूर्व कार्यो की समीक्षा

- पोलिंग एजेंट को बूथ के अंदर बैठाने की व्यवस्था की गई

Meerut: मतदान के दिन बाहरी व्यक्तियों का जनपद में प्रवेश पूरी तरह से वर्जित रहेगा, पर्दानशी महिलाओं के 779 बूथों पर एक-एक महिलाकर्मी की तैनाती की जाएगी, सभी मतदान केंद्रों पर मूलभूत आवश्यक सुविधाओं को गुरुवार तक पूर्ण कर लिया जाए। बुधवार को डीएम ने आदेश दिए कि 75 मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग लोगो के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की जाए। प्रत्याशियों द्वारा बनाए गए पोलिंग एजेंट बूथ के अंदर ही बैंठेंगे। मतदान केंद्र से 200 मीटर की दूरी पर प्रत्याशी अपने पंडाल आयोग द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार लगा सकेंगे। चुनाव से पहले बैठक कर डीएम ने तैयारियों की समीक्षा की।

मौजूद रहे प्रेक्षक

बचत भवन में आयोजित इस बैठक में आयोग के निर्देशों को दोहराते हुए डीएम ने कहा कि कोई व्यक्ति यदि जनपद का मतदाता नहीं है तो वो कहीं भी रुकता है तो भवन स्वामी को संबंधित थाने में सूचना देनी होगी। होटल्स को भी गेस्ट ही लिस्ट पुलिस को देनी होगी। बाहरी जनपदों से पुलिस बल गुरुवार को मेरठ पहुंचेगा। वोटर स्लिप, ईपिक कार्ड व वोटर गाइडेंस बुक का वितरण किया जा चुका है। मतदान देने के लिए निर्वाचन आयोग ने 12 विकल्प दिए गए हैं। जिसमें से कोई पहचान पत्र दिखाकर मतदाता अपना वोट डाल सकता है।

75 केंद्रों पर व्हील चेयर

डीएम ने बताया कि मतदान दल के पास आरोही क्रम में मतदाता सूची होगी। उनको कन्ट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, विभिन्न प्रपत्र व मेडिकल किट आदि दी जाएगी। 75 मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग लोगों के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गयी है तथा दिव्यांग को अपने मताधिकार का प्रयोग करने में व बूथ तक पहुंचाने में मदद की जाएगी। उसको लाइन में भी ज्यादा देर खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। पोलिंग एजेण्ट बूथ के अन्दर ही बैंठेंगे और मोबाइल फोन नहीं रखेंगे। प्रत्याशी के साथ उसका एक एजेण्ट रह सकता हैं।

समय से पहुंचे विक्टोरिया पार्क

सीडीओ विशाख जी ने बताया कि मतदान के दिन मॅाक पोल व क्लीयर बटन दबाकर मॉकपोल के डाटा को हटाने की कार्यवाही हर स्थिति में प्रात: 6:45 बजे तक पूर्ण कर ली जाएगी। इसकी वीडियोग्राफी भी करायी जाएगी। मतदान के दिन सांय पांच बजे के बाद मतदान केन्द्र का गेट बंद कर लाइन में खड़े लोगो में सबसे आखिरी में खड़े मतदाता का नम्बर एक का टोकन व प्रथम खड़े मतदाता को अंतिम नम्बर का टोकन दिया जाएगा।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर सामान्य प्रेक्षक नितिन कुमार यादव, रमेश कुमार गन्ता, स्मिता सारंगी, रमेश कुमार, मदन सिंह काला, एसएसपी जे। रविन्द्र गौड़, एसपी सिटी आलोक प्रियदर्शी, एसपी रूरल श्रवण कुमार सिंह, सीएमओ विरेन्द्र पाल सिंह, एडीएम सिटी मुकेश चन्द्र, वित्त गौरव वर्मा, एसडीएम सदर हर्षिता माथुर आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive