- पीडब्ल्यूडी एनएच ने लगाए मेट्रो रेल कार्पोरेशन को 8 किमी। जीटी रोड देने के बोर्ड

- सेंट्रल रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री से अभी तक नहीं मिली है मेट्रो वर्क के लिए एनओसी

KANPUR: कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर पीडब्ल्यूडी एनएच ने आईआईटी से जीटी रोड के 8 किलोमीटर लंबे हिस्से को यूपीएमआरसीएल के हवाले कर दिया है। इस हिस्से के मेंटीनेंस और वाइडनिंग की जिम्मेदारी भी अब यूपीएमआरसीएल की ही होगी। इसको लेकर जीटी रोड के किनारे बोर्ड भी लगा दिए है। हालांकि अभी तक सेंट्रल रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री से मेट्रो वर्क के लिए रिटेन एनओसी नहीं मिली है।

दी गई रोड पर लगाए बोर्ड

दरअसल कानपुर में सबसे पहले मेट्रो आईआईटी से मोतीझील के बीच दौड़ेगी। इस प्रॉयरिटी सेक्शन में आईआईटी से लेकर मेडिकल चौराहा के पास तक जीटी रोड पर बने एलीवेटेड ट्रैक पर मेट्रो दौड़ेगी। जीटी रोड पर आईआईटी, कल्याणपुर, एसपीएम, यूनिवर्सिटी, गुरूदेव, गीतानगर, रावतपुर आदि मेट्रो स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं। मेट्रो रेल कार्पोरेशन करीब चार महीने पहले जीटी रोड पर काम शुरू करने के लिए पीडब्ल्यूडी से एनओसी मांगी थी। एनओसी की फाइल कानपुर से लखनऊ होते हुए सेन्ट्रल रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री तक गई थी। सैद्धान्तिक सहमति मिलने पर यूपीएमआरसी ने आईआईटी से कल्याणपुर थाने की साइड जीटी रोड पर एलीवेटेड ट्रैक के लिए पाइलिंग शुरू कर दी। इधर पीडब्ल्यूडी नेशनल हाइवे डिवीजन के एक्सईएन एसपी ओझा की तरफ से एनएच 34 (जीटी रोड) के माइलस्टोन 422 से 414 तक का हिस्सा यूपीएमआरसी को दिए जाने के बोर्ड लगाए जा रहे हैं।

(बॉक्स बनाएं)

एफआईआर तो नहीं है वजह

दरअसल जीटी रोड कल्याणपुर के पास गढ्डे में गिरे स्कूटी सवार हेड कांस्टेबल जसबीर सिंह की ट्यूजडे को पीजीआई में मौत हो गई। मौत के बाद पुलिस पीडब्ल्यूडी एनएच के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इससे पीडब्ल्यूडी एनएच ऑफिसर्स में जबरदस्त नाराजगी है.शायद यही वजह है कि पीडब्ल्यूडी एनएच के ऑफिसर 8 किलोमीटर जीटी रोड मेट्रो रेल कार्पोरेशन को दिए जाने के बोर्ड लगवा रहे हैं।

'' रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री से मेट्रो वर्क के लिए यूपीएमआरसी को अभी रिटेन एनओसी नहीं दी गई है, लेकिन सहमति देने के बाद आईआईटी से गोल चौराहा तक जीटी रोड यूपीएमआरसी को हैंडओवर कर दी गई है। अब जीटी रोड के वाइडनिंग, पैचवर्क आदि की पूरी जिम्मेदारी यूपीएमआरसी की है।

एसए उस्मानी, सुपरिटेंडेंट इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी एनएच

Posted By: Inextlive