पीडब्ल्यूडी ने शासन को भेजा भी प्रस्ताव, 8 महीने से इंतजार

अब तक प्रस्ताव मंजूर न होने से अब बरसात बाद ही संवरेंगी सड़कें

देहरादून: दून की जिन सड़कों से अतिक्रमण हटाया गया है, उन्हें संवारने के लिए 80 करोड़ रुपये की दरकार है। पीडब्ल्यूडी ने आठ माह पहले 80 करोड़ रुपये के प्रस्ताव शासन को भेजे थे। इनमें सड़कों के चौड़ीकरण से लेकर नाली और फुटपाथ निर्माण के काम शामिल हैं। स्वीकृति में देरी से अब यह काम बरसात के बाद ही शुरू हो पाएंगे। इसके अलावा प्रेमनगर और शहर की तीन सड़कों के लिए स्वीकृत 22 करोड़ के बजट का भी विभाग को इंतजार है।

हाईकोर्ट के आदेश पर जून 2018 में शहर की प्रमुख सड़कों, राज्य मार्ग और लिंक मार्ग पर अतिक्रमण हटाया गया था। उस दौरान अतिक्रमण हटाने के बाद शहर को संवारने के लिए शासन ने सड़कों के चौड़ीकरण, नालियों और फुटपाथ के सुधार को योजना बनाने के निर्देश दिए थे। लोक निर्माण विभाग ने शहर की प्रमुख सड़कों, नालियों, फुटपाथ, पार्क के लिए करीब 80 करोड़ के प्रस्ताव दिए थे। पहले नगर निगम और बाद में लोकसभा चुनाव से पहले इन प्रस्तावों को स्वीकृति दिए जाने की बात कही गई। लेकिन, बजट की कमी के चलते इन पर शासन की मुहर नहीं लग पाई। गत दिनों सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आईएसबीटी में वाई-शेप फ्लाईओवर के उद्घाटन के दिन प्रेमनगर में 18 करोड़ से सड़क संवारने की स्वीकृति की बात कही थी। इसके अलावा शहर की कुछ सड़कों के लिए छह करोड़ का बजट स्वीकृत होने की बात पीडब्ल्यूडी ने कही है। मगर, यह काम भी अभी शुरू नहीं हो पाए हैं। बरसात का सीजन शुरू होने से यह काम अब बारिश के बाद ही शुरू हो पाएंगे। तब तक शहर के लोगों को अव्यवस्थाएं झेलनी होंगी।

इन सड़कों पर होना था काम

रिस्पना से पि्रंस चौक, आराघर से सर्वे चौक, सर्वे चौक से रायपुर रोड, सहस्रधारा क्रासिंग से आईटी पार्क, कांग्रेस भवन से नेशविला रोड-कालीदास रोड, सहारनपुर चौक से बल्लीवाला तक कांवली रोड, लालपुल से कारगी तक महंत इंदिरेश रोड आदि सड़कों पर चौड़ीकरण, नाली निर्माण और सौंदर्यीकरण का कार्य होना था।

शासन ने कुछ योजनाओं को स्वीकृति दे दी है। इनकी निविदा की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद कार्य शुरू किया जाएगा।

हरिओम शर्मा, चीफ इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी

Posted By: Inextlive