- करीब सवा लाख बच्चों का किया जाना वजन

- 7 ब्लॉक के 1088 आंगनबाड़ी केंद्रों में लिया गया बच्चों का वजन

- मवाना में दो वेइंग मशीनों के खराब होने की सूचना

Meerut : वजन दिवस के सेकंड फेज में गुरुवार को सवा लाख बच्चों में से 80 फीसदी बच्चों का वजन लिया गया। कुछ सेंटर्स से वेइंग मशीनों के खराब होने की सूचना मिली, लेकिन उन्हें जल्द ही सही मशीनों से रिप्लेस कर दिया गया। अधिकारियों की मानें तो 1088 सेंटर्स पर दो तहसीलों के 7 ब्लॉकों में अभियान की शुरूआत की गई।

80 फीसदी बच्चों का वजन

सेकंड फेज में गुरुवार को सरधना और मवाना तहसील में वजन दिवस आयोजित किया गया। सरधना तहसील तीन ब्लॉक सरूरपुर, सरधना, दौराला और मवाना एवं मवाना तहसील के चार ब्लॉक हस्तिनापुर, परीक्षितगढ़, माछरा और मवाना आयोजित की गई। इन सातों ब्लॉक में 1088 आंगनबाड़ी केंद्रों में अभियान चलाया गया। लेकिन 1.25 लाख 0-5 वर्ष के बच्चों में से सिर्फ एक लाख यानी 80 फीसदी बच्चों का वजन लिया गया। अधिकारियों की मानें तो सिर्फ एक बच्चों के माता पिता अपने बच्चों को सेंटर्स पर लेकर आए। छूटे बच्चों का बाद में वजन लिया जाएगा।

दर्जनों सेंटर्स पर खराब वेइंग मशीन

वहीं सुबह से ही शुरू हुए अभियान की तब पोल तब खुल गई जब सातों ब्लॉक के दर्जनों सेंटर्स से खराब वेइंग मशीन की शिकायत मिली। जिसकी वजह से अभियान में थोड़ी देरी भी हुई। वहीं डिपार्टमेंट के अधिकारियों की मानें तो मवाना ब्लॉक के दो सेंटर्स से खराब वेइंग मशीन की सूचना मिली थी। जिन्हें जल्द ही रिप्लेस कर दिया गया था।

अब ये है प्रोग्राम

अधिकारियों की माने तो 7 और 10 दोनों फेजों में छूटे हुए बच्चों का वजन 11 और 14 तारीख को लिया जाएगा। वहीं 12 और 14 सितंबर को नगर निगम के इलाकों में बच्चों का वजन होगा। अधिकारियों के अनुसार करीब दो लाख बच्चे नगर निगम इलाकों में रह रहे हैं। इसमें आशा कार्यकर्ताओं से मदद ली जाएगी। इसके लिए डिपार्टमेंट की ओर से सीएमओ को लेटर लिखा जा चुका है।

वर्जन

अभी तक पूरी रिपोर्ट नहीं आ सकी है। देर रात तक ही आ पाएगी। फिर 80 फीसदी बच्चों का वजन हुआ है। वहीं मवाना के दो सेंटर्स में खराब वेइंग मशीन की सूचना मिली थी। जिन्हें रिप्लेस कर दिया गया था।

- ज्ञान प्रकाश तिवारी, डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर, मेरठ

Posted By: Inextlive