- राशन कार्ड बनने के बाद भी नहीं मिल सकेगा इन परिवारों को राशन

- फाइनल लिस्ट जारी होने के बाद केन्द्र से की जाएगी कोटे की डिमांड

KANPUR : राशन कार्ड की फाइनल लिस्ट जारी होने में अभी करीब एक महीना लग सकता है। इसके बाद राशन कार्ड भी बनने लगेंगे, लेकिन करीब 80 हजार परिवारों को राशन पाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। इसका कारण यह है कि इन परिवारों के लिए केन्द्र से कोटा ही नहीं जारी किया गया है। जब तक कोटा नहीं एलॉट होगा, कोटेदार को भी इनके लिए राशन नहीं मिलेगा।

खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे नए राशन कार्डो में अब तक करीब 3.30 लाख लोगों को राशन कार्ड जारी किए जा चुके हैं। करीब एक लाख राशन कार्ड पेन्डिंग पड़े हैं। डीएसओ नीरज कनौजिया का कहना है कि अब नए राशन कार्ड पर जो राशन मिलता है। उसका कोटा केन्द्र सरकार देती है। जो कोटा अब तक दिया है, उसके हिसाब से राशन बांटा जा रहा है।

80 हजार परिवार को कब मिलेगा राशन

फाइनल लिस्ट जारी होने के बाद नए राशन कार्ड बन जाने पर भी करीब 80 हजार परिवार राशन के गेंहू-चावल से वंचित रहेंगे। ये राशन कार्ड बनने के बाद लिस्ट केन्द्रीय खाद्य विभाग को भेजी जाएगी। वहां से जब कोटा एलॉट किया जाएगा उसके बाद ही इन परिवारों को राशन मिलने की उम्मीद है। इस प्रक्रिया में करीब दो महीने का समय लगने की संभावना है।

'करीब 80 हजार परिवारों के राशन का कोटा केन्द्र सरकार से अभी एलॉट नहीं हुआ है। जब कोटा मिलेगा तभी राशन दे पाएंगे.'

नीरज कनौजिया, डीएसओ

लोगों का दर्द

1- राशन कार्ड के लिए फार्म भरे एक साल से ऊपर हो गया। कार्ड नहीं आया। कोटेदार भी जवाब नहीं देता

अविनाश द्विवेदी, गांधी नगर

2- राशन कार्ड के लिए एआरओ से लेकर डीएसओ ऑफिस का चक्कर लगा चुका हूं लेकिन सब जगह से टरकाने वाला जवाब मिला।

योगेन्द्र सिंह, किदवईनगर

3- राशन कार्ड बनाने में इतनी देरी होने की जांच होनी चाहिए। लाखों लोगों का घर कंट्रोल का राशन से चलता है। इसमें लापरवाही ठीक नहीं।

गिरधर प्रसाद, जनरलगंज

4 - गरीबों के राशन के लिए अफसरों को संवेदनशील होना चाहिए। राशन कार्ड बनने में इतना समय लगना बहुत चिंताजनक है। कई घरों का राशन रुका है।

शांति देवी, लाल बंगला

5- अगर सही-सही बता दिया जाए कि राशन कार्ड कब आएगा, तो लोग खामखां कोटेदार के यहां चक्कर लगाना बंद कर देंगे।

मो। अबरार, चमनगंज

6- राशन कार्ड के लिए कोटेदार के पास कई बार पूछा लेकिन वह कुछ बताता ही नहीं है। डीएसओ ऑफिस में भी किसी ने शिकायत नहीं सुनी।

नीलम जायसवाल, जूही

7- राशन कार्ड न बनने की शिकायत डीएसओ ऑफिस में की थी, इसके बावजूद आज तक राशन कार्ड नहीं बनाया गया।

अरविन्द श्याम नगर

8- हम लोग बड़े गरीब हैं। कंट्रोल के राशन से बहुत सहारा लगता है। छह महीने पहले फार्म भर कर कोटेदार को दिया था, लेकिन राशन कार्ड नहीं बना।

श्यामाकांती, कल्याणपुर

9- राशन कार्ड के लिए कोटेदार के यहां चक्कर लगाते-लगाते थक गए। अब वह कह रहा है कि लिस्ट में नाम नहीं है। फार्म तो जमा किया था।

सीमा देवी, निराला नगर

10- राशन कार्ड नहीं बना, अब कोटेदार कहता है कि नया फार्म फिर से भरना पड़ेगा। पुराना फार्म जो भरा था, वह कहां गया नहीं बताता है।

परवेज आलम, बाबूपुरवा

Posted By: Inextlive