RANCHI : रविवार को रांची क्लब की फिजां गुलाब की खुशबू से महक रही थी। मौका था 87 वें रोज शो का। दि रोज सोसाइटी ऑफ रांची की ओर से आयोजित रोज शो में इंस्टीट्यूट्स, पार्क, स्कूल और इंडिविजुअल कैटेगरी में 565 एंट्रीज शामिल किए गए थे। इनमें एचईसी, सीएमपीडीआई, आरडीसीआईएस, सीआईपी, रांची क्लब लिमिटेड, सिद्धो कान्हो पार्क, नक्षत्र वन, मेकॉन गुलाब वाटिका और झारखंड खेल प्राधिकरण के गुलाब सभी के आकर्षण का केंद्र थे। इस मौके पर ऑन दि स्पॉट रोज पेंटिंग व फोटोग्राफी कॉम्पटीशन का भी आयोजन किया गया। रोज शो में चीफ गेस्ट के तौर पर एचईसी के सीएमडी अभिजीत घोष मौजूद थे।

रांची में 11 से ज्यादा हैं रोज गार्डेन

दि रोज सोसाइटी ऑफ रांची के डॉ रवि भट्ट ने बताया कि रांची में गुलाब की खेती का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। लोग अपने घरों में रोज गार्डेन बना रहे हैं। यहां जालान फॉर्म बरियातू और गुलाब फॉर्म अनगड़ा में बड़े पैमाने पर गुलाब की खेती होती है। यहां के गुलाब देश-विदेश भेजे जाते हैं। इसके अलावा शहर में जाकिर हुसैन पार्क और श्री कृष्ण सिंह पार्क डोरंडा समेत 11 रोज गार्डेन हैं, जहां गुलाबों की एक से बढ़कर एक वैराइटी है।

गुलाब की खेती के लिए बेहतर मौसम

रांची में गुलाब की खेती के लिए सबसे अनुकूल मौसम है। यहां गुलाब की कई वैराइटी पैदा की जा सकती है। यह कहना है दि रोज सोसाइटी ऑफ रांची के सेक्रेटरी डॉ एचपी बहल का। उन्होंने बताया कि यहां की मिट्टी और क्लाइमेट में बड़े से बड़े साइज के गुलाब की खेती हो सकती है। इसी वजह से झारख्रंड हार्टिकल्चर मिशन सोसाइटी की ओर से 200 कृषकों को गुलाब की खेती के लिए ट्रेनिंग दी गई है। ये अब दूसरों को गुलाब के उत्पादन की तकनीक बता रहे हैं। आनेवाले दिनों में गुलाब की खेती के लिए यह शहर देश-विदेश में जाना जाएगा।

रोज शो के विनर्स

किंग ऑफ द शो - आरडीसीआई सेल

क्वीन ऑफ द शो - रांची क्लब

प्रिंस ऑफ द शो - पीएजी ऑडिट

प्रिंसेज ऑफ द शो - गोपाल साहू

रोजेरियन ऑफ द शो - गोपाल साहू

मेजर विनर्स - गोपाल साहू, हैजल डेविस, एचईसी, रांची क्लब लिमिटेड, आरडीसीआई सेल, पैग ऑडिट, सेंट थॉमस स्कूल

Posted By: Inextlive