- सरकार की ओर से ऊर्जा विभाग के प्रस्ताव को दी गई मंजूरी

- लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद और नोएडा में खुलेंगे चार-चार थाने

LUCKNOW:

प्रदेश में 88 बिजली थाने का खुलने का रास्ता साफ हो गया है। दरअसल, ऊर्जा विभाग की ओर से तैयार प्रस्ताव को सरकार की ओर से मंजूरी दे दी गई है। जानकारी के अनुसार, लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद और नोएडा में चार-चार बिजली थाने खुलेंगे।

तैयार किया था प्रस्ताव

राज्य के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल के साथ बिजली चोरी रोकने के उपायों को लेकर गहन मंथन किया था। जिसके बाद तय किया गया था कि गुजरात मॉडल पर विशेष पुलिस बल की स्थापना की जाए। इसके आधार पर ऊर्जा विभाग ने 88 बिजली थानों के गठन का प्रस्ताव गृह विभाग को भेजा था। इनमें लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, नोएडा, आगरा में चार-चार थाने और बाकी 70 जिलों में एक-एक थाना स्थापित करने की योजना तैयार की गई थी। इसी प्रस्ताव को सरकार के वित्त, विधायी और गृह विभाग ने सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है।

बजट में होगा इंतजाम

गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्र की मानें तो 88 बिजली थाने स्थापित करने का प्रस्ताव मिला है, जिस पर शासन स्तर पर सैद्धांतिक सहमति बन गई है।

अवर अभियंता होंगे थाने के प्रभारी

बिजली थाने का प्रभारी ऊर्जा विभाग के अवर अभियंता को बनाया जाएगा। थाने में एक इंस्पेक्टर, एक सब इंस्पेक्टर, चार सिपाही, दो लाइन मैन और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तैनात किया जाएगा।

बिजली चोरी रोकना उद्देश्य

थाने का प्रमुख कार्य बिजली चोरी रोकना और दोषी लोगों पर कार्रवाई करना होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि थानों के गठन की अधिसूचना होने के बाद यहां तैनात होने वालों के दायित्वों की नियमावली को अंतिम रूप दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive