अंत्येष्टि में हिस्सा लेने जा रहे थे 9 सीटर वाहन में 18 लोग

- बलाण गांव के एक बुजुर्ग के अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने देवाल आ रहे थे

देवाल (चमोली): बलाण गांव के बुजुर्ग की अंत्येष्टि के लिए आ रहे परिवारजनों और अन्य ग्रामीणों का वाहन दुर्घटनाग्रस्त होकर नदी में समा गया। हादसे में मृतक बुजुर्ग के बेटे और दामाद समेत नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि पांच लोग जख्मी हो गए। इनमें दो की हालत नाजुक बनी हुई है। बताया जा रहा है कि चार लोग वाहन की छत पर भी बैठे थे, संतुलन बिगड़ने पर वे नीचे कूद गए। हादसे का कारण ओवरलोडिंग माना जा रहा है। बताया गया कि नौ सीटर मैक्स वाहन में 18 लोग सवार थे। बुजुर्ग को इलाज के देहरादून लाया जा रहा था, लेकिन उन्होंने रास्ते में दम तोड़ दिया था। संडे को देवाल के निकट संगम स्थित श्मशान घाट पर उनका अंतिम संस्कार होना था।

देवाल में हुई बुजुर्ग की मौत

हादसा चमोली जिला मुख्यालय से करीब 160 किलोमीटर दूर बलाण गांव के निकट हुआ। घटनाक्रम के अनुसार गांव के 62 वर्षीय पदम सिंह पटाकी को कुछ दिनों से पेट दर्द की शिकायत थी। सैटरडे दोपहर गांव के तीन लोग उन्हें देहरादून में उपचार दिलाने के लिए गांव से चले। 45 किलोमीटर सफर करने के बाद वह देर शाम देवाल पहुंचे, लेकिन वाहन न मिलने के कारण रात वहीं एक होटल में रुक गए। इस बीच बुजुर्ग की तबीयत बिगड़ गई और कुछ देर बाद उन्होंने दम तोड़ दिया।

गांव में ढाई किमी दूर हादसा

साथ आए लोगों ने गांव में परिजनों तक सूचना पहुंचाई। परिवारजनों और गांव वालों की सलाह पर बुजुर्ग की अंत्येष्टि देवाल संगम पर करना तय हुआ। इसके लिए परिवारजन और गांव के कुछ अन्य लोग संडे दोपहर पौने बारह बजे मैक्स वाहन से देवाल के लिए रवाना हुए। उनके साथ एक लोडर भी था, जिसमें अंत्येष्टि के लिए लकडि़यां रखी हुई थी। वाहन गांव से करीब ढाई किलोमीटर दूर पहुंचा था कि अचानक अंसुलित हो गया और लगभग 15 फीट सड़क पर घिसटने के बाद करीब ढाई सौ मीटर गहरी खाई से लुढ़क कर कैल नदी में समा गया।

नदी से 8 शव निकाले

संचार सेवा बाधित होने के चलते आसपास के गांव वालों ने वहां से गुजर रहे एक अन्य वाहन चालक के माध्यम से देवाल थाना पुलिस तक यह सूचना पहुंचाई। पुलिस, एसडीआरएफ और जिला प्रशासन की रेस्क्यू टीम करीब डेढ़ घंटे बाद मौके पर पहुंच पाई। इससे पहले ग्रामीण रेस्क्यू में जुट गए थे। हादसे में नौ लोगों की मौत हो गई, पांच अन्य को गंभीर चोटें आई हैं। इनमें गोपाल सिंह व चालक महावीर सिंह की स्थिति को गंभीर देखते हुए बेस अस्पताल श्रीनगर रेफर कर दिया गया, जबकि तीन को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थराली में उपचार दिया जा रहा है। मरने वालों में मृतक बुजुर्ग पदम सिंह का बेटा मदन सिंह और दामाद सुरेंद्र सिंह भी शामिल हैं। चमोली के पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चौहान ने बताया कि खाई से आठ शव निकाल लिए गए हैं, एक अभी निकाला नहीं जा सका है।

Posted By: Inextlive