RANCHI : हेमंत सरकार के 11 मंत्रियों में 9 को इस चुनाव में हार हाथ लगी है। वे अपनी सीट को बचाने में असफल रहे हैं। सिर्फ पेयजल व स्वच्छता मंत्री जयप्रकाश भाई पटेल और परिवहन मंत्री चंपई सोरेन ही अपनी सीट बचाने में सफल रहे हैं। जयप्रकाश भाई पटेल ने मांडू सीट से दूसरी बार जीत दर्ज की, जबकि चंपई सोरेन ने सरायकेला सीट से जीत दर्ज की है। हारने वाले मंत्रियों में बेरमो से वित्त व ऊर्जा मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह, धनबाद से पशुपालन मंत्री मन्नान मल्लिक, सिसई से शिक्षा व खेल मंत्री गीता श्री उरांव, बोरियो से खाद्य आपूर्ति मंत्री लोबिन हेंब्रम, कोडरमा से जल संसाधन मंत्री अन्नपूर्णा देवी, मधुपुर से अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हाजी हुसैन अंसारी, जमशेदपुर पश्चिमी से कृषि मंत्री बन्ना गुप्ता, देवघर से पर्यटन मंत्री सुरेश पासवान और श्रम मंत्री केएन त्रिपाठी शामिल हैं।

दलबदलू जिन्हें जनता ने नकारा

-हेमलाल मुर्मू: झारखंड के मंत्री रहे और जेएमएम छोड़ बीजेपी का दामन थामने वाले हेमलाल मुर्मू को बरहेट सीट पर हार मिली। सीएम और जेएमएम कैंडिडेट हेमंत सोरेन ने हेमलाल को हार मिली।

अनंत प्रताप देव : चुनाव के दरम्यान कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल होनेवाले अनंत प्रताप देव को जनता ने नकार दिया है। वे भवनाथपुर सीट से चुनाव हार गए हैं।

साइमन मरांडी: जेएमएम से बीजेपी में आनेवाले साइमन मरांडी भी चुनाव जीतने में नाकाम रहे हैं। लिट्टीपाड़ा सीट से उन्हें पराजय मिली है।

ये सीट बचाने में रहे कामयाब

हालांकि, दल बदल करनेवालों में बीजेपी के ढुलू महतो बाघमारा सीट और फूलचंद मंडल सिंदरी सीट बचाने में कामयाब रहे हैं। इन दोनों ने चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के कुछ दिनों पहले ही जेवीएम को छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था। इसके अलावा समरेश सिंह भी जेवीएम छोड़कर बीजेपी में आए थे, लेकिन पार्टी ने इन्हें अपना उम्मीदवार नहीं बनाया था।

Posted By: Inextlive