- रात में तैनात थे दो पुलिस कर्मी और दो होमगार्ड

- दोनों पुलिस कर्मी थे बिना कारण बताए गैरहाजिर मिले

- एक होमगार्ड था अनुपस्थित तो दूसरा सोता हुआ मिला

- कई दिन से ड्यूटी पर नहीं आ रहे थे वहां तैनात पुलिसकर्मी

- कहीं स्टाफ की मिलीभगत से तो फरार नहीं हो गए बंदी

Meerut: बाल संप्रेक्षण गृह जो 9क् बाल बंदी फरार हुए, उसके लिए ड्यूटी से गायब पुलिसकर्मी और होमगार्ड के साथ वहां का बाकी स्टाफ भी जिम्मेदार है। सूत्रों की मानें तो स्टाफ की मिलीभगत से ही बंदी फरार हुए है।

गैरहाजिर पुलिस कर्मी

बाल संप्रेक्षण गृह में रात को पुलिस कर्मी विरेश कुमार और अंकित की डयूटी थी। दोनो ही पुलिस कर्मी बिना कारण बताए अनुपस्थित पाए गए। एक होमगार्ड इकबाल की डयूटी लगी थी। इकबाल डयूटी पर आया था, लेकिन करीब साढ़े ग्यारह बजे सो गया था। केयर टेकर प्रकाश चंद्र, हरि श्याम गुप्ता और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भोले नाथ भी मौजूद था। क्या वजह है कि 9क् बाल बंदी किचन का गेट और खिड़की तोड़कर फरार हो गए और किसी को भनक भी नहीं लगी।

गृह के अधीक्षक छोटे लाल भी मौजूद थे लेकिन उन्हें भी जानकारी तब लगी जब लिसाड़ी गेट पुलिस ने नौ बाल बंदियों को पकड़ लिया। 9क् बंदी चादर की रस्सी से उतरकर भागे। एक बंदी को उतरने में अगर दो मिनट लगा तो तीन घंटे तक बंदी उतरते रहे। रात क्क्.फ्0 बजे से बंदियों ने उतरना शुरू किया था। क्या यह संभव है कि तीन घंटे तक बंदी भागते रहें और स्टाफ को पता भी न लगे।

इन्होंने कहा

दोनो पुलिस कर्मियों की लापरवाही रही है, जिन्हें निलंबित कर आरोप पत्र जारी किया गया है। वहीं होमगार्ड पर भी कार्रवाई की जाएगी।

-सुभाष सिंह बघेल

एसएसपी

बाल संप्रेक्षण गृह में जिनकी भी लापरवाही रही है, उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। पूरे मामले की जांच सिटी मजिस्ट्रेट को सौंप दी गई है। यदि स्टाफ की मिलीभगत है तो इसकी भी जांच पड़ताल कर कार्रवाई कराई जाएगी।

-पंकज यादव

डीएम

Posted By: Inextlive