- न्यू हॉस्टल में 20 एवं इकबाल में 14 सीटें रह गई खाली

- बिना वार्डेन की अनुमति के कोई स्टूडेंट्स नहीं रह पाएंगे हॉस्टल में

PATNA: पटना कॉलेज ने दो हॉस्टल में 9ब् स्टूडेंट्स को हॉस्टल आवंटित किया। नूतन हॉस्टल (न्यू हॉस्टल) में 7ख् सीटें हैं, जिनमें भ्भ् सीटों का आवंटन किया गया है। हॉस्टल के लिए 7ब् स्टूडेंटस ने अप्लीकेशन डाला था, जिनमें मात्र भ्भ् स्टूडेंटस ने फीस जमा किया। ख्0 सीटें खाली रह गई हैं। वहीं, इकबाल हॉस्टल में कुल ब्9 स्टूडेंट्स को हॉस्टल आवंटित किया गया। इकबाल में भ्ब् स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था। क्ब् सीटें खाली खाली रह गई हैं। पटना कॉलेज के वार्डेन डॉ रणधीर कुमार सिंह ने बताया कि कॉलेज की ओर से आवंटन के बाद भी ख्ब् सीटें खाली रह गई हैं। खाली सीटें के लिए आवेदन लिए जाएंगे।

अवैध पाए जाने पर वैध का आवंटन हो कैंसिल

पटना कॉलेज के हॉस्टलों में अवैध रूप से स्टूडेंट्स नहीं रह पाएंगे। स्टूडेंट्स से हाईकोर्ट के आदेश के आलोक में शपथ पत्र लिया गया है। शपथ पत्र में उनसे कई मुद्दों में एक-एक शपथ पत्र लिया गया है। स्टूडेंट्स से इसमें वार्डेन व सुपरिटेंडेंट की अनुमति के बिना किसी बाहरी स्टूडेंट को नहीं रखने, हॉस्टल के बिजली पानी एवं किसी अन्य संसाधनों का उपयोग नहीं करने आदि का जिक्र है। पटना कॉलेज के वार्डन डॉ रणधीर कुमार सिंह ने बताया कि हॉस्टल में बाहरी छात्रों के रहने से कैंपस का माहौल बिगड़ता है, साथ ही पूर्व में स्टूडेंट्स हीटर के सहारे खाना बनाते थे। इससे वायरिंग नष्ट होने के साथ-साथ कैंपस आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी को बिल के कारण आर्थिक नुकसान भी होता है।

हॉस्टल में बेहतर माहौल बनाने के लिए लगातार छापेमारी की जाएगी। हॉस्टलों को अवैध कब्जों से मुक्त रखने के आलोक में हाईकोर्ट के आदेश पर स्टूडेंट्स से शपथ लिया गया।

-डॉ रणधीर कुमार सिंह, वार्डेन, पटना कॉलेज

Posted By: Inextlive