RANCHI : जनता दरबार में आये शिकायतों को अफसरों के पास कार्रवाई के लिए भेजा जाता है, लेकिन फ्000 रिमाइंडर भेजने के बावजूद उचित कार्रवाई नहीं हो रही है। अफसरों की लापरवाही बर्दाश्त से बाहर होती जा रही है। सरकारी चाबुक से ऐसे अफसरों को ठीक कर देंगे। मुख्यमंत्री सचिवालय में हर हफ्ते लगने वाले जनता दरबार में दिनों-दिन लंबित मामलों की बढ़ती संख्या से क्षुब्ध राजस्व एवं भूमि सुधार सह खेलकूद, यूवा कार्य, पर्यटन एवं कला-संस्कृति मंत्री ने बुधवार को उक्त बयान दिया। मंत्री बाउरी ने बुधवार को जनता दरबार में 98 मामलों की सुनवाई की। बाउरी ने शिकायतों पर संबंधित अधिकारियों को तत्काल समस्या समाधान का निर्देश दिया।

दो महीने से लापता है बेटा

दीपा टोली रांची से आयीं शिकायतकर्ता शीलवंती देवी ने कहा कि दो महीने से उनका बेटा अभिषेक लापता है और पुलिस कोई कदम नहीं उठा रही है। मंत्री ने तत्काल मामले की जानकारी एसएसपी से ली और लापता अभिषेक की तलाश के लिए विशेष जांच दल गठित करने का निदेश दिया।

पढ़ाई के लिए मांगी मदद

रांची के किशोरगंज से जनता दरबार पहुंची ग्यारहवीं की छात्रा निशु कुमारी सिंह ने मंत्री से अपनी पढ़ाई और आईएएस की तैयारी के लिए मदद का आग्रह किया। उर्सुलाइन कॉन्वेंट स्कूल में इंटर की पढ़ाई कर रही निशु आईएएस बनना चाहती है। उन्होंने कहा कि गरीबी के कारण वह कॉलेज की फीस भी नहीं दे पाती हैं। बाउरी ने निशु को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया और मन लगा कर पढ़ाई करने को कहा।

बस स्टैंड में अलॉट हो दुकान

रांची के खादगढ़ा बस स्टैंड में वषरें से सब्जी की दुकान चला रहे दुकानदारों ने जनता दरबार में मंत्री से गुहार लगायी कि उन्हें भी बस स्टैंड के नए भवन में दुकान का आवंटन किया जाये। इस पर बाउरी ने दुकानदारों का मामला रांची नगर निगम को भेज दिया और यथोचित कार्रवाई का निदेश दिया।

पति को गिरफ्तार करे पुलिस

पारिवारिक उत्पीड़न की शिकार रांची की हटिया निवासी मीना देवी ने अपने पति की अविलंब गिरफ्तारी की मांग की। मीना देवी अपने दो बेटों के साथ जनता दरबार पहुंची थीं। उन्होंने पति पर दूसरी शादी करने का आरोप लगाया। मंत्री ने एसएसपी से मामले की जांच कर कार्रवाई का निदेश दिया।

फायरिंग के आरोपी को करें गिरफ्तार

उपमुखिया चुनाव की रंजिश में पिठोरिया निवासी सुलेनिशा के बेटे इरशाद अंसारी की गोली मार कर हत्या कर दी गयी थी और उसे बचाने गये उसके पिता को जख्मी कर दिया गया था। इस मामले में तीन लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया लेकिन पुलिस ने अबतक किसी को गिरफ्तार नहीं किया। इस पर मंत्री ने ख्ब् घंटे के भीतर आरोपियों को गिरफ्तार करने एवं जांचोपरांत पिठोरिया थाना प्रभारी को हटाने का निर्देश ग्रामीण एसपी रांची को दिया।

इलाज के लिए मांगे ख्0 लाख

कोडरमा निवासी निरंजन कुमार ने अपने क्फ् वर्षीय पुत्र विवेक कुमार के बोन मैरो प्रत्यारोपण के लिए ख्0 लाख रुपये की आर्थिक मदद की गुहार लगायी। बाउरी ने विवेक के परिजनों को मदद का आश्वासन देते हुए सोमवार को फिर से मिलने को कहा।

जहरीला पानी पीने को मजबूर

रांची के पंडरा क्षेत्र के फ्रैंड्स कॉलोनी के लोग जनता दरबार में जहरीले पेयजल की शिकायत लेकर पहुंचे। लोगों ने शिकायत की कि उनके इलाके में चल रहे पीएफसी नामक रसायन कारखाने से उत्सर्जित कचरे से क्षेत्र का पेयजल जहरीला हो गया है और वहां के लगभग भ्00 लोग बीमार हो चुके हैं। बाउरी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए निपटारे हेतु शिकायत की एक प्रति प्रदूषण विभाग को भेज दिया।

पति को कर लिया है अगवा

जनता दरबार में पहुंची चुटिया की कांति देवी ने अपने पति विजय साहू के अपहरण की शिकायत करते हुए कहा कि उसके पति का दिल्ली से किसी ने अपहरण कर लिया है और पुलिस इस मामले में निष्क्रिय है। मंत्री ने इस मामले को निपटारे हेतु गृह विभाग भेज दिया और पीडि़ता को उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

Posted By: Inextlive