जिनके हाथों थी सुरक्षा, उन्होंने ही दिए जख्म

बालगृह में मारपीट के बाद गायब हुआ मासूम

बच्चे की तलाश में मां खा रही है धक्के

Meerut : अक्टूबर 2018 में मेरठ के बाल संरक्षण गृह में प्रोबेशन विभाग के कर्मचारी कुलदीप सिंह का बच्चों के साथ मारपीट करते हुए वीडियो वायरल हुआ है। सनद हो कि इस जघन्य घटनाक्रम का खुलासा दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने ही किया था। मेरठ के शताब्दीनगर के रहने वाले एक मारपीट के शिकार एक मासूम की मां की पीड़ा असहनीय है। घटनाक्रम के बाद कार्रवाई के डर से प्रोबेशन विभाग ने मासूम से पल्ला झाड़ लिया, वहीं मां मासूम की तलाश में दर-दर भटक रही है।

हुई थी मारपीट

अक्टूबर 2018 में बाल संरक्षण गृह में हुई थी मारपीट का वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें प्रभारी अधीक्षक कुलदीप सिंह एक मासूम के साथ डंडे से मारपीट कर रहा है। यहां परिसर के ही कुछ आउटसोर्सिग कर्मचारी इस बच्चे को दबोचे हुए दिखाई दे रहे हैं। करीब 30 सेकेंड के इस वीडियो में प्रभारी अधीक्षक में डंडे से कई बार मासूम वार किए, हालांकि मासूम अपने बचाव में छटपटा भी रहा है। खुलासे के बाद प्रकरण जहां मेरठ से लेकर लखनऊ तक चर्चा में रहा वहीं प्रशासनिक लापरवाही के चलते आरोपी प्रभारी अधीक्षक के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। इतना ही नहीं पीडि़त मासूम के साथ अमानवीय व्यवहार करते हुए बाल संरक्षण समिति ने उसे मां को सौंप दिया।

कहां है मासूम

शताब्दीनगर में जिस पते पर बाल संरक्षण समिति ने मासूम को छोड़ा था। उसपर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने जाकर देखा तो सच्चाई बेहद चौंकाने वाली थी। मासूम उसी रात फिर घर से चला गया था। तफ्तीश में मालूम चला कि मासूम की मां, पिता से अलग रह रही है। मासूम के सर्वोच्च हित को नजरअंदाज कर प्रोबेशन विभाग और बाल संरक्षण समिति ने उसे पनाह नहीं दी तो वहीं बच्चे की याद कर मां फूट-फूटकर रो रही है। इतना ही नहीं, घर से गायब होने के बाद 8 वर्षीय मासूम कहां है, यह किसी को नहीं पता।

Posted By: Inextlive