-डीबीटीएल फॉर्म भरने के लिए LPG डिस्ट्रीब्यूटर्स के यहां लग रही है लंबी लाइन

-बैंक एकाउंट न होने से बहुत से उपभोक्ता हो रहे परेशान

VARANASI: इन दिनों शहर के हर घर में अगर चर्चा है तो वह है डीबीटीएल की। भइया, एलपीजी गैस सिलिंडर पर सब्सिडी चाहिए तो डीबीटीएल फॉर्म भरना ही होगा। नहीं तो जो सिलिंडर आपको ब्भ्0 रुपये के आसपास मिल जाता था उसके लिए आपको तकरीबन साढ़े नौ सौ रुपये देने होंगे। खास यह कि एलपीजी कंपनियों ने फॉर्म भरने के लिए लास्ट डेट क्भ् दिसंबर तक निर्धारित किया है। जैसे जैसे लास्ट डेट करीब आ रही है, एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स के यहां भीड़ बढ़ती ही जा रही है।

फॉर्म भरने में हो रही फजीहत

डीबीटीएल फॉर्म जमा करने के लिए कंज्यूमर्स की एलपीजी डिस्ट्रिब्यूटर्स के यहां लंबी लाइन लग रही है। फॉर्म में आधार कार्ड, आईडी प्रूफ व बैंक एकाउंट नंबर का डिटेल भी देना है। लेकिन कंज्यूमर्स फॉर्म भरने को लेकर परेशान हैं। बहुत से ऐसे उपभोक्ता हैं जिनका बैंक एकाउंट ही नहीं है। उनके सामने एकाउंट खुलवाने की परेशानी है। इसके अलावा आधार कार्ड वाले और बिना आधार कार्ड वाले उपभोक्ताओं को अलग अलग फॉर्म भरना है। इसको लेकर भी उपभोक्ताओं में खासी गफलत हो जा रही है। इसके अलावा सपोर्टिग डॉक्यूमेंट्स को लेकर भी कंज्यूमर्स को खासी फजीहत झेलनी पड़ रही है।

एकाउंट में पहुंचेगी सब्सिडी

डीबीटीएल यानि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर ऑफ एलपीजी स्कीम के तहत एक जनवरी से सब्सिडी का पैसा सीधे उपभोक्ताओं के एकाउंट में पहुंचेगा। कंपनी की ओर से सब्सिडी का भ्म्8 रुपये एडवांस में सीधे उपभोक्ता के एकाउंट में भेज दिया जाएगा।

सरकार नये नये नियम ला दे रही है उसे इस बात का अंदाजा नहीं है कि इससे पब्लिक को कितनी परेशानी होती है।

निरंजन यादव, लक्सा

अगर कुछ नया नियम आ रहा है तो उसके लिए सरकार को पब्लिक को समय देना चाहिए। लेकिन गवर्नमेंट ऐसा नहीं कर रही है।

श्याम कुमार, भदैनी

सरकार को इस तरह के नियम कानून सोच समझ के बाद लाने चाहिए। आये दिन नया नियम लागू करने से पब्लिक परेशान होती है।

आदेश श्रीवास्तव, पाण्डेयपुर

काम धाम छोड़कर एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के यहां चक्कर लगा रहा हूं। नये नियम के चलते पब्लिक को खासी फजीहत उठानी पड़ रही है।

संजय जैन, लक्सा

Posted By: Inextlive