- पुलिसकर्मियों को चकमा देकर हथकड़ी निकाल हुआ फरार

- तीनों पुलिसकर्मी गिरफ्तार, सात पुलिसकर्मी सस्पेंड

Meerut: लाखों की लूट का आरोपी व गैंगस्टर एक्ट का आरोपी पुलिस की आंखों में धूल झोंक कर बड़ी आसानी से कचहरी परिसर से फरार हो गया। उसे पेशी के लिए लाया गया था। बताया जा रहा है कि जब वह फरार हुआ तब वह अपने साथियों के साथ चाय पी रहा था। इसी दौरान बड़े ही चालाकी से उसने हथकड़ी निकाल दी और फरार हो गया। सूचना पर पुलिस के हाथपांव फूल गए। सिविल लाइंस थाना पुलिस व सीओ ने चेकिंग अभियान चलाया, लेकिन वह नहीं मिला। पेशी पर लाने वाले तीनों पुलिसकर्मियों को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है और बर्खास्तगी का आदेश भी किया जा रहा है। वहीं इनके अलावा सेशन हवालात में मौजूद चार पुलिसकर्मियों को भी सस्पेंड कर दिया गया है।

लूट में पकड़े गए थे 8 आरोपी

पिछले वर्ष 13 जुलाई 2015 को परतापुर स्थित पराग डेयरी के कैशियर और गार्ड से नीरज भाटी और साबू गैंग के बदमाशों ने 41 लाख रुपए लूट को अंजाम दिया था। इस मामले में पुलिस ने कपिल पुत्र सूरजमल निवासी कसेरूखेड़ा, इंचौली समेत आठ लोगों को जम्मू के कटरा से गिरफ्तार किया था। 31 लाख रुपये की रकम भी बरामद की गई थी। इसी प्रकरण में सुनवाई के लिए पुलिस मंगलवार को कपिल, आशू, पप्पू, मोहित और विजय को एडीजे-7 की कोर्ट में पेशी पर लाई थी।

तीन पुलिसकर्मी थे सुरक्षा में

पेशी के दौरान बंदियों की सुरक्षा में हैड कांस्टेबल ओमवीर सिंह, कांस्टेबल भोपाल सिंह और रजनी को लगाया गया था। पेशी के बाद कपिल ने बड़ी ही चतुराई से हथकड़ी अपने हाथ से निकाल ली और फरार हो गया। भनक लगते ही पुलिसकर्मियों ने पीछा भी किया लेकिन वह मुख्य गेट से फरार हो गया। सूचना पर सीओ सिविल लाइन बीएस वीरकुमार मौके पर पहुंच गए, उन्होंने चेकिंग भी कराई लेकिन वह हाथ नहीं लगा।

शातिर अपराधी है कपिल

तीनों पुलिसकर्मियों से पुलिस ने पूछताछ की, लेकिन वह कैसे फरार हुआ इस संबंध में कुछ बता नहीं पाए। बताया जा रहा है कि पेशी के बाद सभी चाय पी रहे थे इसी दौरान कपिल फरार हो गया। कपिल काफी शातिर अपराधी है। उसके खिलाफ लूट के करीब 8 मुकदमें दर्ज हैं। इसके अलावा भी दो दर्जन मुकदमे हैं। सिविल लाइन थाना में कपिल के खिलाफ फरारी का मुकदमा दर्ज कराया गया। वहीं तीनों पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया गया है।

तीनों लापरवाह पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार कर मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। तीनों को बर्खास्त करने के आदेश भी कर दिया गया है। इनके अलावा सेशन हवालात के चार पुलिसकर्मियों को भी सस्पेंड कर दिया गया है।

-सुजीत पांडेय, आईजी मेरठ।

खाकी की कमजोर कस्टडी

27 सितंबर 2015 : चर्चित बिलाल हत्याकांड का आरोपी नजाकत उर्फ पप्पू पुलिस कस्टडी से फरार हो गया। दो सिपाही उसे कंकरखेड़ा में दर्ज आ‌र्म्स एक्ट के मुकदमे में पेशी के लिए लाए थे।

21 अगस्त 2015 : परतापुर थानाक्षेत्र में चौधरी पेट्रोल पंप के पास राहुल खट्टा गैंग का शूटर मेरठ पुलिस की आंखों में मिर्च झोंककर फरार हो गया। पुलिस टीम ने आधे घंटे की मशक्कत के बाद उसे दबोच लिया।

10 जनवरी 2015 : विक्टोरिया पार्क के समीप सीताराम पुलिया पर पुलिस वैन पर हमला कर बदमाश दो साथियों को छुड़ा ले गए, जबकि तीसरा साथी पैर फिसलने के चलते बाइक से गिर गया।

Posted By: Inextlive