- बदायूं कांड में पोस्टमार्टम में नहीं मौजूद था फॉरेन्सिक एक्सपर्ट

- मोहनलाल गंज कांड के बाद डीजीपी ने प्रदेश भर में जोनल फॉरेन्सिक एक्सपर्ट की तैनाती के दिए थे आदेश

>lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: लखनऊ के मोहनलालगंज कांड और बदायूं कांड में विक्टिम के साथ रेप के आरोप लगे थे। मोहनलालगंज की घटना में डीएनए रिपो‌र्ट्स क्0 दिनों के अंदर पुलिस को मिल गई तो बदायूं कांड की रिपोर्ट का अब भी सीबीआई को इंतजार है। क्योंकि लखनऊ में जांच के लिए सैम्पल कलेक्शन फॉरेन्सिक एक्सप‌र्ट्स की टीम ने किया था और बदायूं कांड में डॉक्टर्स ने एक स्वीपर से सैम्पल कलेक्ट कराए थे। मानकों को ठेंगे पर रखते हुए सैम्पल सही से कलेक्ट न किए जाने के कारण एक्सपर्ट जांच ही नहीं कर पा रहे हैं।

हुई थी इंटरनेशनल लेवल पर किरकिरी

बदायूं में दो बहनों के साथ चर्चित रेप हत्याकांड की इंटरनेशनल लेवल पर प्रदेश सरकार की किरकिरी हुई थी। मामले को बढ़ता देख सीएम ने सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। लेकिन मौजूदा साक्ष्यों के आधार पर सीबीआई अब तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकी है। सूत्रों की मानें तो सीबीआई अब हैदराबाद की लैब में भेजे गए सैम्पल्स की रिपोर्ट का इंतजार कर रही है।

कुछ नहीं मिलेगा डीएनए जांच में

सूत्रों की मानें तो बदायूं की लड़कियों की बॉडी से कलेक्ट सैम्पल्स से कुछ मिलने वाला नहीं है। क्योंकि डॉक्टर्स ने स्वीपर से वेजाइनल स्वैब का सैम्पल कलेक्ट स्लाइड बनवाई थी। जबकि स्वीपर ने अपने ग्लब्स तक चेंज नहीं किए गए थे। ग्लब्स में पहले से ही ब्लड लगा हुआ था। और उन्हीं हाथों से उंगली से उसने सैम्पल निकाल कर स्लाइड बनाई थी। ऐसा इसलिए हुआ कि जिले के तीन डॉक्टर ही पोस्टमार्टम में शामिल थे और इस दौरान कोई भी फॉरेन्सिक एक्सपर्ट शामिल नहीं था। जिसके कारण सैम्पल कलेक्शन में घोर लापरवाही हुई। क्योंकि जिलें में कोई फॉरेन्सिक एक्सपर्ट था ही नहीं, जिससे सैम्पल्स कलेक्ट कराए जाएं या उसकी राय ली जा सके। शायद इसीलिए बाद में मोहनलालगंज की घटना के बाद डीजीपी ने प्रदेश के सभी जोन में एक एक्सपर्ट तैनात करने के आदेश जारी कर दिए थे।

मोहनलालगंज में म् डॉक्टर्स ने किया था पीएम

बदायूं कांड से सबक लेते हुए सरकार ने मोहनलालगंज कांड में पोस्टमार्टम के लिए तुरंत म् स्पेशलिस्ट्स की टीम गठित कर दी थी। जिसमें एक फॉरेन्सिक एक्सपर्ट और एक महिला डॉक्टर भी थी। जिसके कारण एक्सप‌र्ट्स ने सही से सैम्पल्स कलेक्ट किए और रिपोर्ट भी क्0 दिनों के अंदर ही पुलिस को मिल गई। मोहनलालगंज में पोस्ट मार्टम टीम के काम को देखने के बाद ही प्रदेश के सभी जोन में फॉरेन्सिक एक्सप‌र्ट्स की तैनाती के आदेश दे दिए थे।

Posted By: Inextlive