-इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में शुरू हुआ तीन दिवसीय कलाकार शिविर

-पूर्व राष्ट्रपति डॉ। कलाम को समर्पित किया कलाकार शिविर

ALLAHABAD: पूर्व राष्ट्रपति डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम को शहर के लोगों ने गुरुवार को अपनी श्रद्धांजलि दी। राज्य ललित कला अकादमी उत्तर प्रदेश और दृश्य कला विभाग की ओर से इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आयोजित तीन दिवसीय कलाकार शिविर का आयोजन किया गया जिसे पूर्व राष्ट्रपति डॉ। कलाम को समर्पित किया गया। इस मौके पर शिविर का उद्घाटन जस्टिस सुधीर नारायण ने किया। इसके बाद बंगाल शैली के प्रख्यात चित्रकार क्षितीन्द्रनाथ मजूमदार की क्ख्भ्वीं जयंती वर्ष के अवसर पर अकादमी की ओर से तीन दिवसीय संग्रह कला प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया।

एक दर्जन से अधिक कलाकार हुए शामिल

डॉ। कलाम को समर्पित कलाकार शिविर में एक दर्जन से अधिक कलाकार शामिल हुए। शिविर में कलाकार सिर्फ श्वेत व श्याम रंगों में चित्र बनाएंगे। प्रदर्शनी व शिविर के उद्घाटन सत्र के दौरान आईपीएस के निदेशक प्रोफेसर जीके राय, दृश्य कला विभाग के अध्यक्ष डॉ। अजय जैतली, डॉ। श्याम बिहारी अग्रवाल समेत अन्य लोग मौजूद रहे। डॉ। जैतली ने बताया कि शुक्रवार को दृश्य कला विभाग स्थिति क्षितीन्द्रनाथ मजूमदार की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया जाएगा।

इनसेट बॉक्स:::

खिलाडि़यों के लिए प्रेरणा थे कलाम

पूर्व राष्ट्रपति मिसाइलमैन डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम के निधन पर अन्तर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी अभिन्न श्याम गुप्ता ने भी उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की। अर्जुन पुरस्कार विजेता अभिन्न श्याम ने कहा कि डॉ। कलाम खिलाडि़यों के लिए प्रेरणा के स्रोत थे। डॉ। कलाम से जुड़ी अपनी यादों को शेयर करते हुए उन्होंने कहा कि अर्जुन पुरस्कार दिए जाने के दौरान उन्होंने मुझे बहुत प्रोत्साहित किया था। उस समय उनके द्वारा बोले गए प्रत्येक वाक्य आज भी जेहन में मौजूद हैं। उन्होंने कहा था कि अभी आप यंग है और देश का नाम और ऊंचा करो। वास्तव में वे सभी युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत थे।

Posted By: Inextlive