Meerut. डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सभी सरकारी सेवाओं में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया हैं. यही नहीं बैंक अकाउंट पैन सिम कार्ड भी आधार से लिंक किए जा रहे हैं. आधार कार्ड की जरूरत को देखते हुए अब पब्लिक डीलिंग वाले सरकारी कार्यालयों में आधार कार्ड कैंप लगवाएं जाएंगे. यहां फ्री में आधार कार्ड बनवाए जा सकेंगे.

नहीं वसूलेंगे अितरिक्त चार्ज

प्राइवेट सेंटर्स पर आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों से 150 से 200 रुपये तक वसूले जाते हैं। ऐसे में कई बार लोग आधार कार्ड बनवाने से गुरेज करते हैं। आसान और निशुल्क आधार कार्ड बनवाने की सुविधा के चलते अधिक से अधिक लोग इससे प्रेरित हो इसके लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। इन सेंटर्स पर सिर्फ प्रिंट-आउट के चार्ज लिए जाएंगे। जबकि करेक्शन के लिए 25 रूपये चार्ज लगेगा ।

 

जिला अस्पताल में हुई शुरु

जिला अस्पताल में आधार कार्ड सेंटर की शुरुआत हो चुकी हैं। यहां रोजाना करीब 10 से 12 लोग आधार कार्ड बनवाने पहुंच रहे हैं। हालांकि अभी सिर्फ 5 साल तक के बच्चों का ही आधार कार्ड बनाया जा रहा है। लगभग 15 दिन बाद इसके बाद की आयु सीमा के लोगों के आधार कार्ड बनने शुरु हो जाएंगे। वहीं मेडिकल कॉलेज में भी जल्द ही आधार कार्ड सेंटर बनाया जाएगा।

 

आधार कार्ड की जरूरत और महत्वपूर्ण उपयोगिता को देखते हुए अब सभी सरकारी जगहों पर एक-एक आधार सेंटर खुलवाया जाएगा ताकि लोगों को ि1दक्कत न हो।

- इफ्तिेकार, आधार कार्ड सेंटर संचालक, िजला अस्पताल

 

प्रशासन ने अस्पताल में आधार कार्ड सेंटर बनाने के लिए जगह मांगी थी। प्राइवेट सेंटर्स पर फीस अधिक वसूली जाती है, जबकि यहां निशुल्क व्यवस्था है।

- डॉ। पी.के बंसल, एसआईसी जिला अस्पताल, मेरठ

Posted By: Inextlive