अगर आप अपने राशन कार्ड को आधार नम्बर से अब तक लिंक नहीं करा सके हैं तो यह खबर राहत देने वाली है.

varanasi@inext.co.in
VARANASI : अगर आप अपने राशन कार्ड को आधार नम्बर से अब तक लिंक नहीं करा सके हैं तो यह खबर राहत देने वाली है. आपको आपूर्ति कार्यालय और कोटेदारों के यहां चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. जनसुविधा केंद्रों पर भी राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक करा सकेंगे. शासन ने नई पहल की शुरुआत करते हुए खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल से जनसुविधा केंद्रों को जोड़ दिया है.

आनलाइन की सुविधा
सस्ते मूल्य पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए सरकार की ओर से अंत्योदय और पात्र गृहस्थी योजना के लाभार्थियों का चयन कर उन्हें राशन कार्ड उपलब्ध कराया गया है. अनाज की कालाबाजारी को रोकने और व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं ताकि गरीबों को उनके हक का अनाज मिल सके. डिजिटल प्रक्रिया को बढ़ावा देते हुए राशनकार्डो को आधार नम्बर से लिंक कर सभी व्यवस्था को आनलाइन करने की कवायद शुरू हो गई है. इसमें उपभोक्ताओं को बड़ी समस्या होती थी.

नहीं लगाना होगा चक्कर
अधिकतर कार्डधारकों की शिकायत रहती थी कि उनके परिवार के सदस्यों का नाम सूची से गायब हो जाता है. फीडिंग के लिए उपभोक्ताओं को पूर्ति कार्यालय और कोटेदारों के पास चक्कर काटना पड़ता है. शासन ने इस समस्या को संज्ञान लेते हुए राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक करने के लिए जनसुविधा केंद्र को अनुमति दे दी है. पोर्टल को जनसुविधा केंद्र से जोड़ दिया गया है. अब उपभोक्ता केंद्र पर जाकर फीडिंग करा सकेंगे. इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी को पत्र भी मिल चुका है.

जान सकेंगे संख्या
जनसुविधा केंद्र पर कोई भी उपभोक्ता अपने राशन कार्ड को देख सकेगा. वह यह भी जान सकेगा कि हर माह कितना राशन मिलता है, उसकी दर क्या निर्धारित है और कार्ड पर कितने सदस्यों का नाम दर्ज है. इसके अलावा गलतियों में सुधार भी करा सकते हैं.

49498

बीपीएल कार्डधारक

5 लाख

अन्त्योदय -

950

जनसुविधा केन्द्र-

20

रुपये देना होगा शुल्क

10

राशनकार्ड धारक शिकायत लेकर पहुंचते हैं कोटेदार के पास

शासन के निर्देश पर यह पहल की गई है. इससे उपभोक्ताओं का न सिर्फ समय बचेगा बल्कि उन्हें ज्यादा भागदौड़ भी नहीं करनी पड़ेगी. उपभोक्ताओं के लिए जो भी सुविधाएं हैं, उसे दी जाएगी.
-दीपक वाष्र्णेय, जिलापूर्ति अधिकारी.

Posted By: Vivek Srivastava