-यूनियन बैंक से हो रही है सुविधा की शुरूआत, इसी सप्ताह से ब्रांचेज में लगेगा आधार कार्ड कैंप

-सभी बैंकों के ब्रांच में आधार कैंप लगाने का गवर्नमेंट ने दिया है निर्देश

VARANASI

आपका आधार कार्ड नहीं बना है और बैंक में आधार कार्ड जमा भी करना है तो ऐसे में आपको बहुत टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। अब बैंक खुद आपका आधार कार्ड बनवाएगा। क्योंकि अब सभी बैंकों को अपने कस्टमर्स को आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन और अपडेट की फैसिलिटी देनी जरूरी हो गई है। सबसे पहले यह सुविधा यूनियन बैंक की ओर से इसी सप्ताह शुरू होने जा रही है। स्टार्टिग में ब्लॉक वाइज और फिर सिटी के सभी ब्रांचेज में कैंप लगाया जाएगा। सेंट्रल गवर्नमेंट ने सभी कॉमर्शियल बैंकों के लिए ब्रांचेज में नया आधार कार्ड बनाने या पुराने आधार कार्ड में अपडेट की फैसिलिटी अवेलेबल कराना जरूरी कर दिया है।

अगस्त तक का मिलेगा मौका

यदि आपका एकाउंट एसबीआई में है तब पर भी आप यूबीआई ब्रांच के आधार कैंप में हिस्सा लेकर रजिस्ट्रेशन व अपडेट की सुविधा उठा सकते हैं। हालांकि यह ब्रांच-ब्रांच के एडमिनिस्ट्रेशन के ऊपर डिपेंड करता है कि वह फैसिलिटीज देगा या नहीं। सभी बैंकों को 30 अगस्त तक कम से कम अपनी दस परसेंट ब्रांचेज में आधार सुविधा शुरू करने का आदेश दिया गया है।

आएगा SMS

जिस भी बैंक में आपका एकाउंट होगा उस बैंक से आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए इंफॉर्म भी किया जाएगा। बशर्ते बैकों में आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ऑन होना चाहिए। यदि मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो पहले नंबर रजिस्टर्ड कराएं। यही नहीं, मेल के जरिए भी आधार कैंप की जानकारी बैंकों की ओर दी जाएगी। बैकों को निर्देशित किया गया है कि आधार कार्ड बनवाने वाले एकाउंट होल्डर्स की लिस्ट भी अपने वेबसाइट पर अपलोड करें।

बिना आधार नहीं कर पाएंगे लेन-देन

बैंकिंग ट्रांजेक्शन के लिए एकाउंट को आधार से लिंक करना जरूरी हो गया है। नया बैंक एकाउंट खोलने के लिए भी आधार अनिवार्य कर दिया गया है। गवर्नमेंट ने सभी बैंक खातों को फ्क् दिसंबर तक आधार कार्ड से जोड़ने का आदेश दिया है। फ्क् दिसंबर के बाद बिना आधार लिंक खाताधारकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बैंकों से लेनदेन तक बंद हो सकता है।

आधार कार्ड को लेकर कैंप इसी सप्ताह से शुरू होने जा रहा है। फ‌र्स्ट फेज में ब्लाुक वाइज ब्रांचेज में और सेकेंड फेज में सिटी के ब्रांचेज में कैंप लगाया जाएगा। कस्टमर्स को इसके लिए सूचित भी किया जा रहा है।

रंजीत कुमार सिंह

एलडीएम, यूनियन बैंक

एक नजर

फ्9

बैंक डिस्ट्रिक्ट में हैं

ब्भ्0

लगभग है बैंकों के ब्रांचेज

ख्00

रूरल एरिया में हैं ब्रांच

ख्भ्0

लगभग सिटी एरिया में हैं ब्रांच

फ्क्

दिसंबर ख्0क्7 तक सभी बैंकों में जरूरी है आधार

Posted By: Inextlive