--CBSE ने सभी स्टूडेंट्स को आधार से जोड़ने का दिया निर्देश

-बोर्ड ने लांच किया 'परिणाम मंजूषा' वेबसाइट

-प्रत्येक स्टूडेंट का होगा लॉकर

VARANASI

सीबीएसई से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को अब मार्कशीट व सर्टिफिकेट के वेरीफिकेशन के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। कहीं जॉब मिलने पर उन्हें बोर्ड का चक्कर भी नहीं काटना पड़ेगा। सीबीएसई अपने सभी स्टूडेंट्स की मार्कशीट व सर्टिफिकेट को अपने वेबसाइट पर अपलोड करेगा। इसके लिए बोर्ड ने परिणाम मंजूषा नामक एक वेबसाइट लांच किया है। इसमें हाईस्कूल व इंटर के सभी स्टूडेंट्स के मार्कशीट व सर्टिफिकेट अपलोड किए जाएंगे ताकि कहीं से भी इनका ऑनलाइन वेरीफिकेशन किया जा सके। इसके लिए आधार को जरूरी कर दिया गया है। बिना आधार नंबर के यह संभव नहीं होगा।

आधार हुआ जरूरी

सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर व डालिम्स सनबीम स्कूल, रोहनिया के प्रिंसिपल वीके मिश्रा ने बताया कि अब आधार कार्ड सेंट परसेंट लागू कर दिया गया है। ऐसे में प्रत्येक स्टूडेंट को आधार कार्ड बनवाने का भी निर्देश दे दिया गया है। बताया कि सीबीएसई ने सभी स्कूल्स का एक डेटाबेस भी तैयार किया है। इसके तहत अब स्कूल्स में उपलब्ध संसाधन का ऑनलाइन पता लगाया जा सकता है। पिछले दिनों नई दिल्ली में आयोजित मीटिंग में सीबीएसई के कोऑर्डिनेटर्स को यह जानकारी दी गई। मीटिंग में नेक्स्ट सेशन से दसवीं की परीक्षा बोर्ड से कराने की भी जानकारी दी गई। इसको देखते हुए तैयारी स्टार्ट कर दी गयी है।

सबका होगा डिजिटल लॉकर

वीके मिश्रा ने बताया कि सीबीएसई ने डिजिटल लॉकर का नया सिस्टम स्टार्ट कर दिया है। इसके तहत प्रत्येक स्टूडेंट्स का डिजिटल लॉकर बनवाया जाएगा ताकि वे अपना सभी सर्टिफिकेट ऑनलाइन सुरक्षित रख सकें। इसके लिए स्टूडेंट्स को एक पासवर्ड भी दिया जाएगा। पासवर्ड के माध्यम से स्टूडेंट अपने डिजिटल लॉकर को ओपेन कर सकते हैं। यह लॉकर स्टूडेंट्स के आधार कार्ड से सीधे कनेक्ट होगा। डिजिटल लॉकर के माध्यम से स्टूडेंट्स के मार्कशीट व सर्टिफिकेट का ऑनलाइन वेरीफिकेशन भी होगा। ऐसे में इंटरव्यू के दौरान उन्हें ओरिजिनल सर्टिफिकेट व मार्कशीट साथ में लेकर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

प्वाइंट टू बी नोटेड

-हाईस्कूल व इंटर के सभी स्टूडेंट्स का बनवाना होगा आधार

-आधार होने पर ही मार्कशीट व सर्टिफिकेट होगा लिंक

-सर्टिफिकेट व मार्कशीट लिंक होने पर सीधे होगा वेरीफिकेशन

-फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक

-बिना वजह की भागदौड़ से मिलेगी निजात

-वेरीफिकेशन के नाम पर जॉब देने वाली एजेंसियां नहीं करेंगी परेशान

Posted By: Inextlive