आज से प्राइवेट एजेंसी के हवाले वाटर सप्लाई

2019-07-02T06:01:03Z

RANCHI :आज से आधे शहर के लोगों के घरों में पानी सप्लाई की जिम्मेवारी निजी एजेंसी संभालेगी। अब यह एजेंसी ही शहर में सप्लाई के दौरान पाइप फटने या गंदा पानी की सप्लाई होने की परेशानी को दूर करेगी। शुरुआत हटिया डैम से की गयी है। हटिया डैम से जिन इलाकों में पाइप लाइन से पानी की आपूर्ति की जाती है उसके देखरेख और संचालन करने की जिम्मेवारी धनबाद के अभय कुमार सिंह की कंपनी को दिया गया है। यह एक साल तक के लिए दिया गया है। हटिया के अलावे रुक्का डैम और गोंदा डैम से भी पानी की आपूर्ति का प्राइवेटाइजेशन किया जा रहा है।

हर जिम्मेवारी अब एजेंसी की

हटिया, टुपुदाना, हिनू, डोरंडा, हरमू, सुजाता, डीपीएस, बिरसा चौक सहित जितने भी इलाके हटिया डैम पर निर्भर हैं, इन इलाकों में स्थित घरों में पानी की सप्लाई एजेंसी की देखरेख में ही की जाएगा। पानी सप्लाई होने के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत आने पर उसका समाधान प्राइवेट एजेंसी को ही करना होगा। अगर पानी से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी होती है और उसका समाधान नहीं होता है तो प्राइवेट एजेंसी को ही जिम्मेवार माना जाएगा। हटिया डिवीजन की ओर से प्राइवेट कंपनी को काम सुपुर्द कर दिया गया है और प्राइवेट एजेंसी को आज से ही काम शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

पानी से जुड़े सभी काम देखेगी

प्राइवेट एजेंसी को पानी सप्लाई के दौरान अगर कहीं पाइपलाइन फटती है तो उसे तत्काल ठीक कराना होगा, गंदा पानी सप्लाई न हो इसके लिए फि ल्ट्रेशन मशीन को ठीक कराना होगा। गंदा पानी सप्लाई रोकने के लिए डैम में केमिकल भी प्राइवेट एजेंसी को ही डालना होगा। डैम के पास जहां से पानी की आपूर्ति होती है वहां बिजली की समस्या आने पर समाधान भी अब प्राइवेट एजेंसी को ही करना होगा। रात में नाइट गार्ड रखने की जिम्मेवारी भी प्राइवेट एजेंसी को ही दी गई है।

दूसरा डैम का भी प्राइवेटाइजेशन

अब रुक्का डैम और गोंदा डैम से पानी सप्लाई का काम भी प्राइवेट एजेंसी को देने की तैयारी चल रही है। रुक्का डैम के लिए प्राइवेट एजेंसी का चयन कर लिया गया है। जल्द ही सिकी घोषणा भी कर दी जाएगी। जबकि गोंदा डैम के लिए अभी प्राइवेट एजेंसी के चयन का काम चल रहा है।

मिलेगी लोगों को राहत

पानी की आपूर्ति प्राइवेट हाथ में देने से जिन लोगों को पानी से संबंधित परेशानी होती है उससे राहत मिलने की संभावना है। अभी स्थिति यह है कि शहर के तीनों डैम से जो पानी की सप्लाई होती है उसमें कई जगह पाइप लाइन फ ट जाती है जिसके कारण हजारों लीटर पानी बर्बाद होता है। और कई बार पाइप लाइन फ टने के कारण दो दिन तक लोगों को पानी के लिए तरसना पड़ता है। इसके बाद लोगों को गंदा पानी की सप्लाई की जाती है। लेकिन इसके लिए किसी की जिम्मेवारी तय नहीं की जाती है। अब प्राइवेट एजेंसी के हाथों में सारी जिम्मेवारी जाने के बाद एजेंसी पर कार्रवाई भी की जा सकेगी और प्रेशर डालकर काम भी कराया जा सकेगा।

-----

वर्जन

हटिया डैम से होने वाली पानी की आपूर्ति की देखरेख और उसके संचालन की जिम्मेवारी धनबाद के अभय कुमार सिंह नाम की कंपनी को दी गई है। सालाना 2 करोड़ 29 लाख रुपए इस कंपनी को सभी तरह की जिम्मेवारी का निर्वहन करने के लिए दिया जाएगा।

रेयाज आलम, कार्यपालक अभियंता, हटिया डैम रांची


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.