टीईटी में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए अटेंडेंस में नई व्यवस्था होगी लागू

2017 में आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा समाप्त, 15 लाख आवेदक

ALLAHABAD: शिक्षा मित्रों का समायोजन निरस्त होने के बाद पहली बार आयोजित हो रही यूपी टीईटी 2017 में गड़बड़ी रोकने के लिए अटेंडेंस की व्यवस्था ही फुल प्रूफ बनाने की तैयारी है। हर परीक्षार्थी का अटेंडेंस थंब इंप्रेशन से लिया जाएगा। इसके मिस मैच होने पर परीक्षार्थी को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा। यह जानकारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी सुत्ता सिंह ने शुक्रवार को दी। अंतिम दिन इसमें शामिल होने के लिए आवेदन करने वालों में होड़ मची रही। आवेदन का आंकड़ा 15 लाख के आंकड़े को पार कर जाने की सूचना है।

सहायक अध्यापक बनने का मौका

बता दें कि परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति के लिए टीईटी क्वालीफाई करना अनिवार्य है। शुक्रवार को रजिस्ट्रेशन के अंतिम दिन दोपहर तीन बजे तक 52 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन फार्म भरने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। इसके बाद भी शाम छह बजे तक रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया जारी रही। टीईटी में शामिल होने के लिए इस बार कुल 15,08,410 ने कराया रजिस्ट्रेशन कराया है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी सुत्ता सिंह ने फाइनल रजिस्ट्रेशन का डेटा जारी करते हुए बताया कि आखिरी दिन बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने फार्म भरने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थियों को फीस जमा करने की अंतिम डेट 11 सितंबर है। उसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

जताई अनियमितता होने की संभावना

उत्तर प्रदेश बीटीसी प्रशिक्षु शिक्षक संघ ने इस बार टीईटी में अनियमिता होने की संभावना जताई है। संघ के पदाधिकारियों ने शुक्रवार को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी से मुलाकात की और मांग पत्र सौंपा। इसमें शिक्षामित्रों के धांधली करने की तैयारी के बारे में संभावना जताई। संघ के पदाधिकारियों की बात सुनने और मांग पत्र पढ़ने के बाद सचिव ने उन्हें आश्वासन दिया कि परीक्षा के दौरान इस प्रकार की किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयारी की गई है। उन्होंने कहा कि परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए अभ्यर्थियों के ओरिजनल आईडी को ही सेंटर पर वैध माना जाएगा। इसके साथ ही थंब इप्रेशन के जरिए उपस्थिति लेने की व्यवस्था की गई है। सेंटर बनाने में भी सावधानी बरती गई है। जिससे किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो सके। इस मौके पर संघ की ओर से राघवेन्द्र प्रताप सिंह, दिग्विजय सिंह, आशीष कुमार त्रिपाठी समेत अन्य अभ्यर्थी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive