-सिकंदरा पीएचसी का किया रिएलिटी चैक

आगरा। मुख्यमंत्री आरोग्य मेले के तहत प्रत्येक रविवार को सिटी के सभी प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स पर आरोग्य मेला लगाया जा रहा है। ये फरवरी और मार्च के सभी रविवार को लगाया जाएगा। इस रविवार को ये दूसरा आरोग्य मेला था। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने सिकंदरा पीएचसी पर आरोग्य मेले का रिएलिटी चेक किया।

नहीं मिली आयुष्मान की टीम

आरोग्य मेला प्रत्येक रविवार सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक होना निर्धारित है। इसमें पेशेंट्स को परामर्श के साथ जांच करने का भी प्रावधान है। जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम सिकंदरा पीएचसी पहुंची तो वहां पर देखा कि पीएचसी पर मौजूद टीम पेशेंट्स को देख रही थी और कई बीमारियों के बारे में ब्रीफ भी कर रही थी। आरोग्य मेले में आयुष्मान की टीम का होना जरूरी था, जो वहां पर नहीं मिली। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने आयुष्मान की टीम के बारे में पूछा तो बताया गया कि पिछले रविवार को आयुष्मान की टीम आई थी, लेकिन इस रविवार को आयुष्मान की टीम नहीं आई है।

सिकंदरा पीएचसी की प्रभारी डॉ। काजल राजपूत ने बताया कि आयुष्मान की टीम को फोन किया था लेकिन वो आज नहीं आई। आयुष्मान भारत योजना के तहत दस करोड़ फैमिलीज के गोल्डन कार्ड बनने हैं। व्यवस्था यह की गई थी कि आरोग्य मेले में जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बन पाए हैं, उनके आयुष्मान कार्ड बन सकें। लेकिन, यहां पर आयुष्मान की टीम नहीं मिली। इसके अतिरिक्त सिकंदरा पीएचसी पर केवल पीएचसी का रेग्यूलर स्टाफ ही था, जबकि यहां पर इसके अलावा दो से तीन डॉक्टर होने चाहिए।

आरोग्य मेले में पिछले रविवार की अपेक्षा इस बार तीस परसेंट पेशेंट्स ज्यादा आए हैं। आयुष्मान की टीम आज नहीं आई है। पिछले रविवार को आई थी।

- डॉ। काजल राजपूत, प्रभारी सिकंदरा पीएचसी

Posted By: Inextlive