अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद को जयंती पर दी गई श्रद्धांजलि

ALLAHABAD: अपना जीवन समर्पित करके देश में आजादी की अमर ज्योति को प्रकाशवान करने वाले अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद को शनिवार को 110 वीं जयंती पर अश्रुपूरित श्रद्धांजलि दी गई। चन्द्रशेखर आजाद पार्क में आयोजित मुख्य प्रोग्राम में जस्टिस अरुण टंडन, कमिश्नर राजन शुक्ला, डीएम संजय कुमार ने चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके श्रद्धांजलि समर्पित की। इसके बाद उत्तर प्रदेश सशस्त्र पुलिस बल के जवानों ने 21 गन शाट फायर कर सम्मान गारद द्वारा सलामी दी। पूरे समय पुलिस बैंड पर राष्ट्रभक्ति ध्वनि बजाकर प्रदेश शासन की ओर से खिराजे अकीदत पेश की गई। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा देश भक्ति पर आधारित कार्यक्रम प्रेश किए गए।

कैंडिल जलाकर दी श्रद्धांजलि

चन्द्रशेखर आजाद की जयंती पर समाजिक संस्थाओं की ओर से भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जयहिंद फाउंडेशन की ओर से से आजाद की जयंती पर फाउण्डेशन के मेंबर्स ने मोमबत्ती जलाकर अपने श्रद्धांजलि समर्पित की। इस अवसर पर स्वास्थ्य के अधिकार को मूल अधिकार विषय पर संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया। शहीद चन्द्रशेखर आजाद एवं शहीद ए आजम भगत सिंह स्मारक समिति की ओर से भी श्रद्धांजलि समर्पित की गई। भारतीय जनता पार्टी इलाहाबाद महानगर प्रयाग, स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया, अखिल भारतीय ब्राहम्ण एकता परिषद, ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन की ओर से भी चन्द्रशेखर आजाद की जयंती धूमधाम से मनायी गई। नगर निगम के पार्षदों की ओर से भी आजाद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया और श्रद्धासुमन अर्पित किए गए।

प्रतिमा नहीं लगाने पर आक्रोश

अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा को अभी तक सर्किट हाउस में नहीं लगाए जाने को लेकर लोगों आक्रोश प्रकट किया। आजाद की जयंती के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सदस्य कार्यकारिणी समिति नगर निगम और पार्षद किरन जायसवाल ने कहा कि इस बारे में कई बार जिलाधिकारी व मंडलायुक्त कार्यालय पर धरना देकर ज्ञापन सौंपा गया है। लेकिन, अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं की गई। शनिवार को एक बार फिर पार्षदों ने एक माह के अंदर प्रतिमा स्थापित करने की मांग को लेकर राज्यपाल, मुख्यमंत्री व प्रमुख सचिव को पत्र लिखा।

बच्चों ने पेश किए देशभक्ति प्रोग्राम

इस मौके पर खेलगांव पब्लिक स्कूल के बच्चों ने आजाद पार्क में देशभक्ति से ओतप्रोत प्रोग्राम पेश किए। इसी तरह का आयोजन तमाम अन्य स्कूलों के बच्चों की ओर से किया गया।

Posted By: Inextlive