RANCHI: मुकदमों में तारीख पर तारीख.तारीख पर तारीख की जानकारी के लिए अब मुवक्किलों को भटकना नहीं पड़ेगा। दरअसल मुकदमों की लगातार बढ़ रही संख्या के बीच सुनवाई की तारीखों की जानकारी करना भी आज की डेट में लोगों के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। माननीय न्यायालय से डेट मिल जाती है लेकिन कई बार जरा सी भूल और लापरवाही के कारण लोग डेट पर उपस्थित नहीं हो पाते, इस कारण इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ता है। डेट पर उपस्थित नहीं होने पर कई मामलों में कोर्ट कड़ी कार्रवाई का आदेश तक दे डालती है। लेकिन अब तारीख याद रखने के झंझट से निजात मिल जाएगी। सुनवाई की अगली डेट की जानकारी वाद से संबंधित लोगों के मोबाइल पर एसएमएस के जरिए आ जाएगी। साथ ही डेट से संबंधित ई-मेल भी लोगों को भेजा जाएगा। इसके लिए केस दर्ज होने के साथ ही उससे जुड़े लोगों को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी दर्ज कराना होगा। अदालतों में ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के तहत यह सुविधा जल्दी शुरू कर दी जाएगी।

मुवक्किलों को होती है परेशानी

अदालत में अपने मुकदमों की पैरवी के लिए आने वाले मुवक्किलों को कभी-कभी अगली तारीख लेने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है। तारीख लेने के लिए काफी भटकना भई पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। डिस्ट्रीक्ट कोर्ट की तरफ से उनके मोबाइल पर मुकदमे की तारीख का एसएमएस पहुंच जाएगा। इसकी जानकारी ई-मेल पर भी भेजी जाएगी।

वकीलों को भेजा जाता है एसएमएस

वहीं वकीलों को यह सुविधा पहले से ही प्रोवाइड कराई जा रही है। न्यायालय में संबंधित मामलों की सुनवाई की तारीख निश्चित होते ही उसका एसएमएस दोनों पक्षों के वकीलों के मोबाइल पर चला जाता है। रोजाना फाइलिंग करने वाले वकीलों को मैसेज भेजे जा रहे हैं। उसी के अनुसार वकील अपने केस की तैयारी करके संबंधित कोर्ट में बैठते हैं। ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के तहत यह कार्य जारी है। इसके साथ ही सीबीआई एवं भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) अदालत में होने वाली सुनवाई की अगली तारीख सरकारी वकील को भी एसएमएस से दी जाती है। लेकिन आरोपितों को इसका लाभ नहीं मिलता। ऐसे ही मुवक्किलों को भी अब यह सुविधा मिलेगी। उन्हें भी तारीख की जानकारी के लिए मैसेज भेजने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयारी की जा चुकी है।

कई मामले हाजिरी के मोहताज

जिला अदालत में 51 हजार से अधिक मामले पेंडिंग हैं। करीब 14-15 सौ मामलों की रोज सुनवाई होती है। ऐसे में अदालत में आने वाले लोगों को कई बार मामले की अगली तारीख की जानकारी के लिए भटकना पड़ता है। कई मामले ऐसे भी होते हैं जिनमें मुवक्किल कभी हाजिर ही नहीं हो पाते और तारीख पर तारीख लगती जाती है। इसे देखते हुए जिला अदालत ने तारीख की एसएमएस से जानकारी देने की यह तैयारी की है।

वर्जन

फिलहाल वकीलों को डेट से संबंधित मैसेज मोबाइल पर भेजे जा रहे हैं। जल्द ही यह मुवक्किलों के मोबाइल नम्बर पर भी उपलब्ध होगा। इससे लोगों को काफी फायदा होगा।

प्रणव कुमार बब्बू, अधिवक्ता

Posted By: Inextlive