नो योर आर्मी

-----------

- जागरण की 'पहल' में सेनामय हुए युवा

-दैनिक जागरण से पाइन डिवीजन संग स्कूली बच्चों संग आयोजित की सेना को जानने की पहल

-शहर के 11 स्कूलों के 550 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग, देखी करियर की डगर व हथियार

Meerut : युवा पीढ़ी को सेना से जुड़ने का अवसर प्रदान करते हुए दैनिक जागरण की ओर से 68वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को मेरठ छावनी स्थित पाइन डिवीजन के साथ अनोखी 'पहल' की गई। इस कार्यक्रम में शहर के 11 स्कूलों के तकरीबन 550 छात्र-छात्राओं ने पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया। तीन चरणों में विभाजित कार्यक्रम में सबसे पहले रैम ऑडिटोरियम में बच्चों को सेना में बेहतरीन करियर के अवसरों की जानकारी दी गई। इसके साथ ही भारतीय सेना पर बनाई गई वीडियो ने छात्र-छात्राओं में उत्साह भरने का काम किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर पाइन डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल राजेश चाबा ने बच्चों को भारतीय सेना के महत्व को बताने के साथ ही देश की ऐतिहासिक धरोहरों को संरक्षित करने को प्रेरित किया।

स्वतंत्रता संग्राम की तस्वीरें देखीं

क्रांतिधरा के स्वतंत्रता संग्राम से भी नई पीढ़ी को रूबरू कराया गया। इतिहासविद् डा। अमित पाठक ने स्वतंत्रता संग्राम की तस्वीरों के जरिए पूरी कहानी बताई। दूसरे चरण में बच्चों को छावनी स्थित कुछ प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कराया गया जिनका रिश्ता स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास से जुड़ा है।

तो ऐसे चलते हैं हथियार

तीसरे चरण में औघड़नाथ मंदिर के पीछे स्थित पाइन डिवीजन की फील्ड रेजिमेंट में सैन्य प्रदर्शनी में छात्र - छात्राओं ने 122 जैसे मीडियम गन के साथ छोटे गन को देखने और रणक्षेत्र में उनके इस्तेमाल की बारीकियों को भी समझा। सेना के अफसरों व जवानों ने छात्र-छात्राओं को सैन्य यूनिट में उनके क्वार्टर गार्ड, सैन्य कार्यालय, आर्काइव रूम, लाइंस, कुक हाउस को देखने के साथ ही अठहत्तर (78) फील्ड रेजिमेंट का स्वर्णिम इतिहास बताया।

बेबाक सवाल-सधे जवाब

स्कूली बच्चों ने जीओसी मेजर जनरल राजेश चाबा और ब्रिगेडियर देवाशीष चौधरी से सेना की तैयारियों और जीवनशैली से संबंधित बेबाक सवाल पूछे। सैन्य अधिकारियों ने भी सटीक और तर्कपूर्ण जवाब से छात्रों की जिज्ञासा को शांत किया। जीओसी ने ऐसी अनोखी पहल के लिए दैनिक जागरण टीम की सराहना की और ऐसे कार्यक्रमों को आयोजित करते रहने के लिए प्रेरित किया। दैनिक जागरण के एग्जीक्यूटिव प्रेसीडेंट तरुण गुप्ता ने कार्यक्रम में पाइन डिवीजन के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा एक जिम्मेदार मीडिया समूह का दायित्व निर्वहन करते हुए कोशिश की गई कि युवा पीढ़ी को भारतीय सेना के साथ संवाद के लिए एक मंच प्रदान कर सकें। इस अवसर पर दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी मुकेश कुमार, महाप्रबंधक विकास चुघ, सीनियर जीएम मार्केटिंग मुदित गुलाटी आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive