RANCHI: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद(एबीवीपी)के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को मारवाड़ी कॉलेज के प्रिंसिपल का घेराव कर दिया। सुविधाओं के नाम पर कॉलेज में चल रही खानापूरी का आरोप लगाते हुए एबीवीपी के छात्रों ने दो घंटे तक प्रशासनिक भवन में तालाबंद कर घेरे रखा। एबीवीपी के महानगर सह मंत्री विवेक पांडेय के नेतृत्व में छात्र प्रदर्शन के लिए पहुंचे थे। विवेक पांडेय ने बताया कि कॉलेज में बुनियादी सुविधाएं बहाल कराने को लेकर कई बार प्रिंसिपल को ज्ञापन दिया गया, लेकिन व्यवस्था में कुछ सुधार नहीं हुआ।

कॉलेज प्रोग्राम में खास को मौका

मारवाड़ी कॉलेज में छात्र संघ की सचिव रूचिका चौधरी ने बताया कि हमारे कॉलेज में चल रहे विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम एक्सप्रेशन में किसी खास छात्र संगठन से जुड़े और प्रिंसिपल के नजदीकी छात्रों को ही मौका दिया जा रहा है। इसका विरोध किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में आम छात्रों की भागीदारी भी सुनिश्चित हो। इसके साथ ही एक्सप्रेशन कार्यक्रम में छात्रों से जो राशि की वसूली हो रही है, वह भी गलत है।

छात्र संघ को कार्यालय मिले

छात्र संघ के डिप्टी सेक्रेट्री अशोक मुंडा ने बताया कि महिला विभाग में भी छात्र संघ का एक कार्यालय सुनिश्चित हो। इसके साथ ही अशोक मुंडा का आरोप है कि प्रिंसिपल आजसू को सपोर्ट करते हैं। यह नहीं चलेगा। उन्हें छात्र संघ के सभी पदधारियों को समान भाव से देखना चाहिए, नहीं तो दोहरा व्यवहार करने वाले ऐसे प्रिंसिपल के विरोध में एबीवीपी आंदोलन का बिगुल फूंकेगा।

प्रो प्रकाश का अतिरिक्त प्रभार हटाओ

दीपेश कुमार ने बताया कि कॉलेज के प्रोफेसर प्रकाश कुमार के पास रांची यूनिवर्सिटी के पीआरओ, एनएसएस ऑफिसर, लाइब्रेरी समेत अन्य कई तरह के प्रभार हैं, जिससे छात्रों को परेशानी हो रही है। उनके कार्यभार को कम कर के कॉलेज में उनकी सेवा ली जाए। फैशन डिजाइनिंग व सीएनडी डिपार्टमेंट की कक्षाएं नियमित कराने की भी मांग छात्रों ने की। गर्मी के मौसम को देखते हुए छात्रों के लिए पेयजल सहित अन्य मांग भी छात्रों ने रखीं। आश्वासन के बाद छात्र शांत हुए। प्रदर्शन करने वालों में सुषमा कुमारी, अनुराधा कुमारी, प्रीति पाठकग, सोनू, सौरभ, बबन बैठा, हीरामणि मिर्धा, आर्यन दुधवानी समेत तमाम छात्र शामिल थे।

Posted By: Inextlive