ALLAHABAD: शुक्रवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इलाहाबाद विश्वविद्यालय विभाग द्वारा कुलपति कार्यालय का घेराव किया गया। इससे पहले सैकड़ो छात्रों ने छात्रसंघ भवन से जुलूस निकाला और कुलपति वापस जाओ के नारे लगाते हुए परिसर में घूमे। इस दौरान हुई सभा को सम्बोधित करते हुए सूर्य प्रकाश मिश्रा ने कहा कि कुलपति के अत्याचार का घड़ा भर चुका है। शैलेन्द्र मौर्य ने कहा कि विद्यार्थी परिषद की विजय का इतिहास रहा है और विवि की अस्मिता हम बचाकर रहेंगे। रजिस्ट्रार को सौंपे ज्ञापन में कुलपति के इस्तीफे की मांग की गई है। इस दौरान अंशुल विद्यार्थी, अभिषेक तिवारी, रुद्र पांडेय, अमित तिवारी आदि मौजूद रहे।

ध्वाजारोहरण के बाद अलंकरण समारोह

स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। रतन लाल हांगलू 15 अगस्त की सुबह 10 बजे दीक्षान्त समारोह मैदान पर ध्वजारोहण करेंगे। ध्वजारोहण के उपरान्त सीनेट हॉल में 10:40 बजे से अलंकरण समारोह सम्पन्न होगा। उपरोक्त कार्यक्रमों में विश्वविद्यालय के समस्त अध्यापक एवं कर्मचारियों को सपरिवार आमंत्रित किया गया है।

प्रो। प्रहलाद बने कॉमर्स के डीन

प्रो। प्रहलाद कुमार को इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा वाणिज्य संकाय का डीन नियुक्त किया गया है। उन्होंने 11 अगस्त को प्रो। जगदीश नारायन से कार्यभार ग्रहण कर लिया है। प्रो। प्रहलाद अर्थशास्त्र विभाग की स्थापना के शताब्दी वर्ष में विभागाध्यक्ष थे। उनके प्रयासों से विभाग को पीपीपी पर आधारित पहला शताब्दी आडिटोरियम प्राप्त हुआ था। वर्तमान में प्रो। कुमार अर्थशास्त्र विभाग में यूजीसी सैप डीआरएस के कोआर्डिनेटर भी है।

गांव तक पहुंचा हरियाली संदेश इलाहाबाद विश्वविद्यालय की पर्यवारण इकाई हरियाली सन्देश मंच के संस्थापक प्रोफेसर एनबी सिंह तथा व्यवस्थापक विवेक रंजन सिंह ने गांव गांव जाकर पर्यावरण जागरूकता की शुरूआत कर दी है। इसकी शुरुआत विवेक ने अपने ही गांव शहरी से की है। जहां प्रोफेसर सिंह ने रिटायर्ड मेजर सूबेदार गोविन्द सिंह, अध्यापक सूर्य प्रकाश सिंह, वीरेंद्र सिंह, पूर्व वन विभाग कर्मी फतेहबहादुर सिंह से पेड़ लगवाकर हरियाली सन्देश दिया। इस मौके पर गांव के अन्य लोगों में संतोष सिंह, हेमंत सिंह, साकेत सिंह आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive