- लखनऊ से गोरखपुर, सोनौली होते हुए काठमांडू जाएगी परिवहन निगम की बस

- यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम और स्वयंभू मंजुश्री यातायात प्रालि। नेपाल के आधिकारियों के बीच हुआ समझौता

GORAKHPUR: लखनऊ काठमांडू के बीच बस सेवा सितंबर माह से शुरू होने जा रही है। इसके लिए यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम और स्वयंभू मंजुश्री यातायात प्राइवेट लिमिटेड, नेपाल के अधिकारियों के बीच बुधवार को एक समझौता भी गोरखपुर परिवहन ऑफिस में हुआ। इस पहल के बाद दोनों देशों की तरफ से एक-एक बस चलाने पर सहमति बनी है। इंडिया की बस लखनऊ, गोरखपुर, सोनौली होते हुए काठमांडू पहुंचेगी। सेम इन्हीं स्टॉपेज से नेपाल के काठमांडू से भी बस लखनऊ तक चलेगी।

शाम को बैठे, सुबह काठमांडू

इस समझौते के बाद गोरखपुराइट्स काठमांडू जाने के लिए शाम 6 बजे से गोरखपुर बस अड्डे से बस पकड़ सकेंगे। जिसके बाद अगले दिन सुबह 6 बजे काठमांडू पहुंचेंगे। इस बस सेवा के शुरू होने से काठमांडू जाने वालों को बेहद आसानी हो जाएगी।

ये होगा किराया

काठमांडू जाने के लिए गोरखपुर बस अड्डे से छह बजे बस मिलेगी। गोरखपुर से काठमांडू की दूरी करीब 365 किमी है। जिसको तय करने में 10 से 12 घंटा का समय लगेगा। इस बस में एक पैसेंजर का किराया 875 रुपए रखा गया है। वहीं लखनऊ से इसका किराया 1750 रुपए पड़ेगा। यही किराया दोनों तरफ की बसों का होगा। दोनों तरफ से रोजाना 44 सीटर्स एसी लग्जरी बस चलेगी।

नेपाल से आई टीम से हुई बातचीत

छिरींग शेर्पा की अध्यक्षता में नेपाल से आई सात सदस्यीय टीम और गोरखपुर परिवहन निगम के आरएम डीवी सिंह के बीच कई समझौतों पर बात हुई। इसके तहत बस की पार्किग और धुलाई बस स्टेशन पर की जाएगी। जिसका खर्च दोनों पक्ष व्यय करेंगे। इसी तरह किराए और समय सारिणी पर भी सहमति बनी।

नेपाल चलाएगा टाटा मार्को बस

स्वयंभू मंजुश्री यातायात प्राइवेट लिमिटेड, नेपाल के चेयर परसन छिरींग शेर्पा ने बताया कि उनके यहां से टाटा मार्को पोलो मैग्ना बस इंडिया के लिए आएगी। वहीं गोरखपुर आरएम ने बताया कि उनके यहां से वॉल्वो लग्जरी बस काठमांडू के लिए चलाई जाएगी। जिसकी कीमत करीब 3.5 करोड़ रुपए है।

बनारस से भी चलाई गई थी बस

लखनऊ से काठमांडू बस सेवा के शुरू होने से गोखपुराइट्स के पास ऑप्शन बढ़ जाएंगे। इससे पहले भारत और नेपाल के समझौते से वाराणसी और काठमांडू के बीच करीब 2015 में बस सेवा शुरू की गई थी। जिसका एक तरफ से किराया 1200 रुपए था। करीब एक साल से इस समझौते के अनुसार केवल नेपाल से ही बस सेवा चालू है। भारत द्वारा चलाई जा रही वॉल्वो सेवा बंद पड़ी है।

नेपाल से आई टीम

नेपाल से आई टीम में चेयर पर्सन छिरींग शेर्पा , लाक्या शेर्पा, भरत तिमीलसीना, शम्भू अधिकारी, बलराम बराल, रमेश थापा और विजीत माहाना शामिल थे। वहीं मीटिंग में गोरखपुर से आरएम डीवी सिंह, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक आरके शर्मा, एआरएम मुकेश कुमार और एआरएम केके तिवारी शामिल रहे।

फैक्ट फिगर

गोरखपुर से काठमांडू की दूरी- लगभग 365 किमी

गोरखपुर से काठमांडू का किराया - 875 रुपए

लखनऊ से काठमांडू का किराया - 1750 रुपए

नेपाल से आई टीम - 7 सदस्यीय

एक वॉल्वो की कीमत- करीब 3.5 करोड़ रुपए

Posted By: Inextlive