- एनई रेलवे की ओर से गोरखपुर में बनेगा पहला इलेक्ट्रिक लोको शेड

- इंडियन रेलवे के 100 लोको इंजन का एक साथ होगा मेंटनेंस

- अगले साल तक होगा तैयार, बड़ी ट्रेंस की भी बढ़ेगी संभानाए

GORAKHPUR: सिटी के बेरोजगारों के लिए एक अच्छी खबर है। एनई रेलवे में जल्द ही चार हजार नौकरियां निकलने वाली हैं। यहां बनने जा रहे एसी इलेक्ट्रिक लोको शेड के पूरा होते ही रेलवे की ओर से बड़े पैमाने पर भर्तियां की जाएंगी। इस शेड में लगभग चार हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक लोको शेड का प्रस्ताव पास होते ही इस पर काम शुरू कर दिया गया है। 2017 तक ये बनकर तैयार हो जाएगा। इतनी बड़ी क्षमता वाले लोको शेड के यहां बनने से ना केवल हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा बल्कि रेलवे के सभी इलेक्ट्रिक इंजनों का मेंटेनेंस भी एक जगह हो सकेगा। साथ ही इससे सभी प्रमुख ट्रेंस के यहां से गुजरने की संभावाना भी बढ़ जाएगी।

2017 तक का लक्ष्य

एनईआर अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए 116.72 करोड़ का बजट भी स्वीकृत हो गया है। बजट मिलते ही जीएम राजीव मिश्र ने हर हाल में मार्च 2017 तक इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का निर्देश दिया है। सूत्रों के मुताबिक इसके लिए लोको शेड का ड्रॉइंग तैयार किया जा रहा है। इसके स्वीकृत होते ही तुरंत इस पर काम शुरू करा दिया जाएगा। इसके अलावा इसके शुरू होने से यहां के लोगों को रेलवे में अपना भविष्य तलाशने का सुनहरा मौका भी मिलेगा।

100 लोको इंजन की होगी क्षमता

कैंट रेलवे स्टेशन से एक किलोमीटर आगे पनिहवा रूट पर कुसम्ही में बनने जा रहे इस शेड की क्षमता 100 लोको इंजन की होगी। इसमें एनईआर के सभी इंजन तो बनेंगे ही, साथ ही पूरे इंडियन रेलवे के 100 लोको इंजन्स का मेंटेनेंस भी यहीं होगा।

वर्जन

एसी लोको शेड के लिए तैयरियां शुरू की जा चुकी है। इसमें लोगों को रोजगार भी मिलेगा। साल 2017 इसकी शुरूआत कर दी जाएगी।

-संजय यादव,

सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive