मेरठ में सिख समाज के लोगों ने अस्पताल के डायरेक्टर पर लगाया धर्मांतरण के दबाव का आरोप

2019-02-07T12:27:54Z

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के पदाधिकारियों ने की कार्रवाई की मांग

MEERUT@inext.co.in

MEERUT : साकेत स्थित सेंट लुक अस्पताल के डायरेक्टर पर सिख समाज के लोगों ने धर्म-परिवर्तन का दबाव डालने का आरोप लगाया है। उन्होंने बुधवार को एसएसपी कार्यालय पहुंच कार्रवाई की मांग की। वहीं, कार्रवाई न होने पर बजरंग दल व विहिप पदाधिकारियों ने भी आंदोलन की चेतावनी दी है। अधिकारियों ने सीओ सिविल लाइन से मामले की रिपोर्ट तलब की है।


ये है मामला

एसएसपी कार्यालय पहुंचे गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के प्रधान सरदार रणजीत सिंह नंदा और सचिव जसवीर सिंह खालसा ने बताया कि सेंट लुक अस्पताल में गुरबचन सिंह सेठी सन 1988 से मेडिकल स्टोर चलाते हैं। कुछ समय से अस्पताल के डायरेक्टर फादर सायराज गुरबचन सिंह पर ईसाई धर्म अपनाने का दबाव डाल रहे हैं। साथ ही धमकी दे रहे हैं कि धर्म-परिवर्तन न करने पर वह अस्पताल में मेडिकल स्टोर नहीं चला सकते। गुरबचन सिंह सेठी का कहना है कि दुकान को लेकर उन्होंने सिविल मुकदमा दायर कर रखा है, जिस पर अदालत से स्टे भी मिला हुआ है। इसके बावजूद उक्त लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे और धर्मातरण का दबाव डालकर उन्हें परेशान कर रहे हैं।

 

स्टोर खाली करने पर विवाद

सेंट लुक अस्पताल के डायरेक्टर फादर सायराज का कहना है कि गुरबचन सिंह ने अस्पताल परिसर में एक हॉल किराया पर लेकर उसमें मेडिकल स्टोर खोल रखा है। अस्पताल में भर्ती मरीज स्टोर संचालक की कई बार शिकायत कर चुके हैं कि वह प्रिंट से ज्यादा महंगी दवाई बेचते हैं। मरीजों की शिकायतों पर अब उनसे स्टोर खाली करवाने के लिए कहा गया है तो वह उनके ऊपर धर्म-परिवर्तन का आरोप लगाकर मामले को गुमराह कर रहे हैं।


आंदोलन की चेतावनी

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा के पदाधिकारियों ने कहा कि उन्हें कानून पर भरोसा है और कोई ऐसा कार्य नहीं करना चाहते जिससे शहर की फिजा खराब हो। उन्होंने डायरेक्टर फादर सायराज के खिलाफ सिख विरोधी बातें कहने, धर्म-परिवर्तन कराने पर जोर देने की धाराओं में मुकदमा दर्ज करने की मांग की। बजरंग दल के प्रदेश संयोजक बलराज डूंगर व विश्व ¨हदू परिषद के विभाग मंत्री गोपाल शर्मा ने कहा कि अगर धर्मांतरण का दबाव डाल रहे लोगों पर कार्रवाई नहीं की तो संगठन आंदोलन किया जाएगा।

 

ये रहे मौजूद

इस मौके पर विहिप के महानगर मंत्री निमेष वशिष्ठ, बजरंग दल के विभाग सह संयोजक गुलाब सिंह तंवर, महानगर सह संयोजक गौरव गर्ग, हरवीर पाठक, मधुबन पवार, रंजीत सिंह नंदा, जगजीत सिंह, चंदन यादव, अवनीत बंसल, पवन कश्यप, अमित प्रजापति आदि मौजूद रहे।


सीओ सिविल लाइन से मांगी रिपोर्ट

एसएसपी कार्यालय में शिकायतें सुन रहे एएसपी सतपाल आंतिल ने बताया कि अस्पताल के डायरेक्टर पर धर्म-परिवर्तन के दबाव का आरोप लगाया गया है। शिकायत के आधार पर सीओ सिविल लाइन से विस्तृत आख्या मांगी गई है। उसके आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.