- शहर में खुले आम बिक रहा तेजाब, प्रशासन नहीं करता कार्रवाई

- पहले भी हो चुकी एसिड अटैक की कई घटनाएं

बरेली : शहर में खुले आम एसिड दुकानों में बेचा जा रहा है। कोर्ट की पाबंदी के बाद भी प्रशासन एसिड की बिक्री पर रोक नहीं लगा रहा है। हैरत की बात तो यह है कि पहले भी एसिड अटैक की घटनाएं हो चुकी है। मंडे को शहर में एक देवर ने अपनी भाभी के चेहरे पर एसिड फेंक दिया जिससे वह गंभीर रूप से झुलस गई। वहीं दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शहर में पानी की तरह बिक रहे एसिड की न्यूज को पब्लिश किया था, लेकिन इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई।

यह है पूरा मामला

शहर के छोटी बमनपुरी निवासी अजीत कुमार ने बताया कि वह चार भाई हैं, उसका छोटा भाई संजीव अक्सर उसकी पत्‍‌नी किरन के साथ झगड़ता रहता था। 11 सितंबर को उसकी पत्‍‌नी आंगन में खाना खा रही थी। संजीव ने उसे अंदर जाकर खाना खाने की बात कही, जिस पर किरन ने गर्मी ज्यादा होने का तर्क दिया और खाना खाने लगी। वह कुछ समझ पाती इतने में संजीव ने घर में रखी एसिड की बॉटल लेकर उसके चेहरे पर एसिड फेंक दिया, जिससे वह गंभीर रूप से झुलस गई। उसने किला थाने में भाई संजीव के खिलाफ तहरीर दी है, लेकिन पुलिस ने रिपोर्ट नहीं दर्ज की।

पुलिस ने कटवाए चक्कर

संजीव ने भाभी किरन पर तेजाब फेंका। इसके बाद भाई अजीत और किरन दोनों को एक कमरे में बंद कर दिया। एक रात कमरे में बंद रहने के बाद अगली सुबह किसी तरह अजीत ने कमरे को खोला, पत्‍‌नी को एक क्लीनिक पर दिखाया। वहीं किला थाने में जाकर रिपोर्ट दर्ज करानी चाही, लेकिन पुलिस ने उसे भगा दिया। पांच दिन तक चक्कर काटने के बाद जब मामला दर्ज नहीं हुआ तो वह मंडे को पत्‍‌नी को लेकर जिला अस्पताल पहुंचा जहां डॉक्टरों ने उसे भर्ती कर इलाज शुरू किया।

यह घटनाएं हुई थी पहले

- 14 दिसंबर 2018 को शाही में एक ही परिवार के चार लोगों पर हुआ हमला

- 9 अगस्त 2018 को दारोगा के बेटे ने महिला पर तेजाब फेंका था।

- 8 अक्टूबर 2018 को इज्जतनगर में दंपति पर हुआ था एसिड अटैक

फैक्ट फाइल

- 20 रुपये में 500 एमएल बेचा जा रहा एसिड

- शहर में 200 से ज्यादा शॉप्स पर बेचा जा रहा एसिड

- 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने एसिड रेग्यूलेटर सेल बनाई थी।

वर्जन

घटना बेहद गंभीर है, तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया है। अगर किला पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद भी कार्रवाई नहीं की है तो मामले में लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

शैलेश कुमार पांडेय, एसएसपी

Posted By: Inextlive