- चार पदों पर आदिवासी छात्र संघ का कब्जा

- एबीवीपी ने अध्यक्ष पद जीतकर दिखाया दम

रांची। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष पद पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने कब्जा जमा लिया है। हालांकि एबीवीपी को चार अन्य पदों पर आदिवासी छात्र संघ के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के प्रणव कुमार ने 727 वोट लाकर एसीएस के सुभाष उरांव को 88 वोटों से हरा दिया। सुभाष को कुल 639 वोट मिले। अध्यक्ष पद पर सुजीत कुमार मुंडा और अनिमा तिर्की ने एसीएस का खेल बिगाड़ दिया। दोनों को 400 से ज्यादा वोट मिले। जीत के बाद जहां एबीवीपी ने अध्यक्ष पद पर कब्जे को लेकर जश्न मनाया, वहीं आदिवासी छात्र संघ ने चार सीटें जीतने पर खूब जश्न मनाया।

दिन भर चली काउंटिंग

यूनिवर्सिटी कैंपस में सुबह 10.30 बजे से ही काउंटिंग शुरू हुई थी। रात करीब 8.30 बजे तस्वीर साफ हुई। इस दौरान सभी छात्र संगठनों के प्रतिनिधि काउंटिंग सेंटर के आसपास मौजूद रहे। रात तक बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स कैंपस में ही डटे रहे। अध्यक्ष पद पर कांटे की टक्कर बनी रही। कुल छह राउंड की काउंटिंग में केवल चौथा और पांचवां राउंड ऐसा आया, जब आदिवासी छात्र संघ के प्रत्याशी सुभाष उरांव को बढ़त मिली। हालांकि, अंतिम राउंड में एबीवीपी के प्रत्याशी प्रणव कुमार ने 165 वोट लाकर निर्णायक बढ़त बना ली। अंत में उन्हें 88 मतों से विजेता घोषित किया गया।

सबसे बड़ी जीत अमनदीप की

सचिव पद पर एसीएस के अमनदीप मुंडा को सबसे बड़ी जीत मिली। उन्होंने एबीवीपी के अनुज पाहन को 393 मतों से पराजित किया। पहले राउंड में अमनदीप को 155 और अनुज पाहन को भी 155 वोट मिले थे। तब कयास लगाया जा रहा था कि इस पद पर भी कांटे की टक्कर होगी। हालांकि, आगे के पांचों राउंड में अमनदीप ने बढ़त बरकरार रखी।

180 वोट से हारे प्रेम

एबीवीपी को उपाध्यक्ष पद पर भी नाउम्मीदी हाथ लगी। इस पोस्ट पर एसीएस के अभिषेक मिंज ने एबीवीपी के प्रेम प्रतीक केशरी को 180 वोट से शिकस्त दी। इस पोस्ट पर ललित कुमार महतो, रंजन कुमार और सतीश मुंडा की तिकड़ी ने एबीवीपी का खेल बिगाड़ा। तीनों को चार सौ से ज्यादा वोट मिल गए।

अरविंद को मिली कड़ी टक्कर

आदिवासी छात्र संघ के डिप्टी सेक्रेटरी पद के प्रत्याशी अरविंद लकड़ा को केवल छह वोट से जीत मिली। उन्हें एबीवीपी के आयुष पांडेय से कड़ी टक्कर मिली। अरविंद को जहां एक ओर 950 वोट मिले, वहीं आयुष को 944 वोट मिले। एक वक्त ऐसा भी आया, जब एबीवीपी के समर्थकों को यह भरोसा हो गया था कि इस पोस्ट पर उनके प्रत्याशी की जीत तय है, लेकिन अंत में छह वोट से एसीएस प्रत्याशी की जीत हुई। इस पोस्ट पर नोटा ने खेल बिगाड़ा। करीब 95 वोटर्स ने नोटा का विकल्प चुना था।

मंजिल ने भी दिखाया दम

ज्वाइंट सेक्रेटरी पोस्ट पर चतुष्कोणीय मुकाबला हुआ। इस पोस्ट पर एसीएस की मंजिल उरांव और एबीवीपी के सूरज कुमार साहू के बीच भी कांटे की टक्कर हुई। मंजिल को 898 वोट मिले, तो सूरज को 841 वोट। वहीं इस पोस्ट पर बसंत उरांव (551) और अदिति ओमेगा कच्छप (481) ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया।

किस पद पर कौन जीता

प्रेसिडेंट - प्रणव कुमार (727)

वाइस प्रेसिडेंट - अभिषेक मिंज (848)

सेक्रेटरी - अमनदीप मुंडा (1135)

ज्वाइंट सेक्रेटरी - मंजिल उरांव (898)

डिप्टी सेक्रेटरी - अरविंद लकड़ा (950)

बेहद स्वस्थ वातावरण में यूनिवर्सिटी में चुनाव हुआ। तय समय सीमा के भीतर चुनाव कराकर कैंपस की सरकार चुन ली गई। जीते हुए प्रत्याशियों के साथ ही सभी उम्मीदवारों और स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं।

प्रो सत्यनारायण मुंडा, कुलपति, डीएसपीएमयू

Posted By: Inextlive