RANCHI: इन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ईडी) रांची की टीम ने जमीन व मकान का सपना बेचकर करोड़ों की ठगी करने वाली संजीवनी बिल्डकॉन कंपनी के बरियातू के तीन भूखंडों को गुरुवार को जब्त किया है। तीनों भूखंडों की सरकारी कीमत 19 लाख 18 हजार रुपये बताई जा रही है। मनी लांड्रिंग एक्ट में पूरे मामले की जांच कर रही ईडी की टीम ने जब्त भूखंड पर नोटिस चस्पा कर कार्रवाई की जानकारी दी है।

इस माह की दूसरी बड़ी कार्रवाई

संजीवनी बिल्डकॉन के खिलाफ ईडी की इस माह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। ईडी के रांची सब जोनल कार्यालय के उप निदेशक सुबोध कुमार के नेतृत्व में यह कार्रवाई की है। इसमें तीन अलग-अलग डीड पर तीन अलग-अलग प्लॉट हैं, जिनमें एक 6.61 डिसमिल, दूसरा 8.26 डिसमिल व तीसरा 8.26 डिसमिल है। एक प्लॉट की कीमत 4.6 लाख व दो प्लॉट की कीमत क्रमश: 7.56 लाख व 7.56 लाख रुपये है।

आठ नवंबर को भी जब्त की थी करोड़ों की संपत्ति

प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने आठ नवंबर को भी संजीवनी बिल्डकॉन के विरुद्ध कार्रवाई की थी और करोड़ों रुपये की संपत्ति जब्त की थी। जब्त संपत्ति में रांची के कांके स्थित होचर में कंपनी के निदेशक श्याम किशोर गुप्ता की जमीन व छत्तीसगढ़ के रायपुर के हीरापुर कबीरनगर में श्याम चैंबर स्थित कंपनी के प्रबंध निदेशक जयंत दयाल नंदी की 30 लाख 28 हजार रुपये की फ्लैट शामिल है। संजीवनी बिल्डकॉन के खिलाफ मनी लांड्रिंग एक्ट में ईडी पूरे मामले की जांच कर रही है। इसी सिलसिले में कांके के होचर मौजा के एक प्लॉट से 29.6 डिसमिल तथा दूसरे प्लॉट से 26 डिसमिल जमीन को ईडी ने जब्त किया था। छत्तीसगढ़ के रायपुर के जिस फ्लैट को ईडी ने जब्त किया था, वह फ्लैट कंपनी के प्रबंध निदेशक जयंत दयाल नंदी की पत्नी अनिता दयाल नंदी के नाम पर पंजीकृत है। इस फ्लैट की कीमत 30 लाख 28 हजार रुपये बताई जा रही है।

Posted By: Inextlive