- दोबारा अतिक्रमण पर 2 वर्ष की सजा, 50 हजार रुपए पैनल्टी

- एसीएस ने ली टास्क फोर्स की बैठक, अफसरों को सख्त कार्रवाई के निर्देश

- दोबारा अतिक्रमण करने पर दो वर्ष की सजा, 50 हजार जुर्माना भी

देहरादून,

शहर में अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई दूसरे दिन भी जारी रही, दूसरे दिन टीम ने कुल 14 अतिक्रमण ध्वस्त किए, जबकि 43 नए चिन्हित किए गए। वहीं, पहले से चिन्हित 288 अतिक्रमण रिवेरिफाई किए गए। प्रशासन ने अतिक्रमणकारियों को चेतावनी भी दी है कि दोबारा अतिक्रमण करने वालों को दो वर्ष की सजा दी जाएगी। वहीं, 50 हजार रुपए जुर्माना भी वसूल किया जाएगा। अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

यूपी नगर नियोजन एक्ट के तहत कार्रवाई

हाई कोर्ट के निर्देश पर दून में अतिक्रमण हटाओ अभियान का सेकंड फेज शुरू कर दिया गया है। एसीएस ओमप्रकाश ने अभियान को लेकर फ्राइडे को आईआरडीटी ऑडिटोरियम में टास्क फोर्स की बैठक ली, एमडीडीए को निर्देश दिए गए कि दोबारा अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। बताया कि उनके खिलाफ यूपी नगर नियोजन एक्ट की धारा 26 के तहत एक्शन लिया जाए। इसमें अतिक्रमणकारियों को दो वर्ष की कैद के अलावा 50 हजार जुर्माना लगाने का प्रावधान है। यह एक्ट उत्तराखंड में भी प्रभावी है। मीटिंग में डीएम सी रविशंकर, एमडीडीए वीसी आशीष श्रीवास्वत, मुख्य नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय, सचिव एमडीडीए जीसी गुणवंत, एडीएम रामशरण शर्मा, एसपी सिटी श्वेता चौबे, अनु सचिव पीडब्ल्यूडी अनुभाग शासन दिनेश कुमार पुनेठा सहित टास्क फोर्स से संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

डेली चिन्हित करें 500 अतिक्रमण

एसीएस ने मीटिंग में बताया कि अतिक्रमण के खिलाफ चल रही कार्रवाई के तहत शहर में एमडीडीए, पीडब्ल्यूडी, नगर निगम, पुलिस व जिला प्रशासन द्वारा फुटपाथ, गली, सड़क व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर अतिक्रमण का ध्वस्तीकरण, चिन्हीकरण व सीलिंग की कार्रवाई शुरू की गई है। एसीएस ने टास्क फोर्स को निर्देश दिए कि ध्वस्तीकरण, डिमार्केशन व सीलिंग की कार्रवाई में तेजी लाई जाए। कहा कि रोजाना 500 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण व पहले से चिन्हित अतिक्रमण का वेरिफिकेशन किया जाए।

अतिक्रमण से बढ़ रहा जाम

एसीएस ने कहा कि दून में वाहनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। समय रहते अतिक्रमण नहीं हटाया गया तो जाम की स्थिति और बढ़ सकती है। जिससे सभी को समस्या होगी। बेहतर आवागमन के लिए अतिक्रमण हटाना जरूरी है। आम जनमानस की जिम्मेदारी है कि वह अतिक्रमण हटाने में सहयोग करे।

लापरवाही न करे टास्क फोर्स

एसीएस ओम प्रकाश ने कहा कि पब्लिक रूट्स में आने वाले अतिक्रमणों को हटाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान टास्क फोर्स से जुडे़ अधिकारी आपस में कॉर्डिनेशन के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। कहा, किसी अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ यदि कोई अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई में लापरवाही सामने आती है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

डीएम से मिले व्यापारी

भाजपा महानगर कार्यकारिणी के सदस्य तजेंद्र सिंह के नेतृत्व में व्यापारियों ने डीएम सी रविशंकर से मुलाकात की। आरोप लगाया कि मीठी बेहड़ी में अतिक्रमण के खिलाफ तीन बार कार्रवाई की गई है, जबकि प्रेमनगर का बाजार छोड़ दिया जाता है। कहा कि प्रशासन पक्षपातपूर्ण कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान मीना, राधा देवी, मंजू शर्मा, ऊषा, अमरनाथ मधु आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive