- आज के बाद अगले आदेशों तक अतिक्रमण हटाओ अभियान पर रहेगा ब्रेक

- फ्राइडे को 72 अतिक्रमण किए गए ध्वस्त, 31 चिन्हीकरण

>DEHRADUN: हाईकोर्ट के निर्देश पर दून में अतिक्रमण हटाओ अभियान का आज आखिरी दिन है। 5 सितंबर से अब तक हुई कार्रवाई के तहत कितनी कार्रवाई हुई, कोर्ट में शासन को ब्यौरा भी सौंपना है। जाहिर है कि टाइम फ्रेम की तारीख नजदीक आते ही अतिक्रमण हटाओ अभियान की रफ्तार भी धीमी पड़ने लगी है। फ्राइडे को शहर के तमाम इलाकों में 72 अतिक्रमण ध्वस्त किए गए। जबकि 287 अतिक्रमण का री-वैरिफिकेशन ऑफ डिमार्केशन और 31 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण किया गया। जबकि 106 भवनों को पार्किंग के लिए नोटिस भेजे गए। इधर, टास्क फोर्स के अध्यक्ष व नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे का कहना है कि अतिक्रमण में कहीं भी कोई छूट नहीं दी गई है। आगे अतिक्रमण हटाने के लिए शासन से जैसे आदेश होंगे, नियमानुसार कार्रवाई जारी रहेगी।

::फ्राइडे की कार्रवाई::

- ध्वस्त किए गए 72

- री-वैरीफिकेशन --287

- चिन्हीकरण --31

- भवनों के सीलिंग--106

दिलाराम चौक से राजपुर तक का हिस्सा छूटा

चाहे जो भी कारण रहे हों, लेकिन इस बार जिस रफ्तार से राजपुर रोड के लिए दिलाराम चौक तक अतिक्रमण हटाया गया, उम्मीद थी कि दिलाराम चौक के आगे भी अतिक्रमण हटाया जाएगा। लेकिन बताया जा रहा है कि कुछ बड़े होटलों के चक्कर में टास्क फोर्स के कदम आगे नहीं बढ़ पाए। जबकि कुछ होटलों ने तो खुद ही डर के मारे बाउंड्रीवाल ही तोड़नी शुरू कर दी थी।

प्रेमनगर भी नियम कानूनों में फंसा

इस बार 5 सितंबर से प्रेमनगर से अतिक्रमण हटाओ अभियान की शुरुआत हुई थी। लेकिन एकाध दिनों के अतिक्रमण हटाने के बाद अब भी कई अतिक्रमण छूट गए हैं। टास्क फोर्स के चेयरमैन ने कहा है कि प्रेमनगर में ग्राम समाज की जमीन पर अतिक्रमण है। तहसीलदार की ओर से धारा 122-बी के तहत नोटिस दिए गए हैं। सुनवाई के लिए वक्त दिया गया है।

त्यागी रोड व कैनाल रोड पर भी ठिठके कदम

अतिक्रमण के चिन्हीकरण के बाद त्यागी रोड व कैनाल रोड पर भी कुछ अतिक्रमण छूटा हुआ है। यहां भी बंदोबस्त अधिनियम 1990 के पेंच सामने आए है। टास्क फोर्स के अध्यक्ष का कहना है कि इसके लिए एमडीडीए, नगर निगम व जिला प्रशासन की ज्वाइंट रिपोर्ट आनी बाकी है।

Posted By: Inextlive