- 15 जुलाई से शुरू होगा बिजली विभाग का महाचेकिंग अभियान

- सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक घर-घर होगी चेकिंग

GORAKHPUR: बिजली चोरों के लिए जुलाई का महीना भारी गुजरने वाला है। बिजली विभाग 15 जुलाई से महाचेकिंग अभियान चलाने जा रहा है। इसके लिए विभाग के अधिकारी मंथन कर रहे हैं। यह अभियान मोहद्दीपुर, बेतियाहाता, बिलंदपुर, तुर्कमानपुर, घासीकटरा, घोसीपुरवां और निजामपुर एरिया में हुई चेकिंग अभियान की तरह ही होगा।

प्रशासन से भी ली जाएगी मदद

महानगर विद्युत वितरण खंड के एसई आरआर सिंह का कहना है कि बनारस में इस चेकिंग अभियान को लेकर मीटिंग की गई थी। यहां भी जल्द ही प्रशासन को पत्र लिखकर चेकिंग के लिए बात की जाएगी। जैसे ही सहमति बनेगी, बैठक कर चेकिंग महाअभियान की तैयारियों पर विमर्श किया जाएगा। यह तय होगा कि किस एरिया से चेकिंग अभियान की शुरुआत की जाएगी। उस पर चर्चा कर एक निश्चित समय तय कर लिया जाएगा।

कागज व उपकरण की होगी जांच

चेकिंग अभियान बहुत ही सघन तरीके से चलाया जाएगा। इसमें कंज्यूमर्स के घर में लगे उपकरण के साथ ही संबंधित कागज की भी जांच की जाएगी। किस कंज्यूमर्स पर कितना बकाया है, कितने लोड का कनेक्शन है और कितने लोड वह कंज्यूम कर रहा है, इसकी जांच की जाएगी। घर में मीटर कौन सा लगा हुआ है। मीटर में कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं है। इन सबकी जांच होगी।

अभी कटे कनेक्शन को जोड़ने वालों के खिलाफ चेकिंग चल रही है। यह चेकिंग 30 जून तक चलेगी। रमजान समाप्त होने के बाद महाचेकिंग अभियान की रणनीति बनाई जाएगी।

- आरआर सिंह, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive