- पुलिस कर्मचारियों से सांठगांठ, एसएसपी ने शुरू की कार्रवाई

- शिकायत पर दो एसआई सस्पेंड, पांच दरोगाओं को हटाया

GORAKHPUR: शहर के भीतर प्रॉपर्टी के कारोबारियों, भूमि के मामलों में मनमानी दखल देने वाले पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ एसएसपी ने सख्ती शुरू कर दी है। खोराबार में प्रॉपर्टी डीलर के साथ मिलकर मकानों और भूमि पर कब्जा कराने की शिकायत सामने आने पर कार्रवाई हुई। पब्लिक से अभद्रता और अपने कार्य में लापरवाही बरतने पर एसएसपी ने दो दरोगाओं को सस्पेंड कर दिया। जबकि पांच अन्य सब इंस्पेक्टर को हटाकर विभिन्न थानों पर पोस्ट कर दिया। दोबारा तैनाती के लिए कुछ दरोगा दिनभर नेताओं के चक्कर लगाते रहे। उधर 15 से अधिक सिपाहियों को भी चिन्हित किया गया है जिन पर जल्द ही कार्रवाई हो सकती है।

जिधर शहर का विकास, उधर बढ़ रहे विवाद

पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि जिधर शहर का विकास हो रहा है। उधर प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त भी बढ़ी है। ऐसे में विवादित भूमियों पर कब्जा जमाने की कोशिश में प्प्रॉपर्टी डीलर लगे हुए हैं। दो पक्षों के बीच झगड़े में पिस रही भूमि को औने-पौने दामों पर खरीदकर डीलर उस पर कब्जा करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। लोकल पुलिस की मदद लेकर कारोबारी आसानी से कब्जा कर लेते हैं। एक बार किसी के काबिज होने पर दूसरा पक्ष पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के आगे-पीछे दौड़ता रह जाता है। हाल के दिनों में शहर के विकास वाले इलाकों में प्रॉपर्टी के कई विवाद सामने आए हैं जिनमें पुलिस कर्मचारियों पर गंभीर आरोप लगे हैं। कुसम्हीं के पास विवादित भूमि पर कब्जा कराने पहुंचे दबंगों ने एक टेंट हाउस संचालक के बेटे को पीट दिया था। तोड़फोड़ और बवाल में शामिल लोगों की मदद का आरोप दरोगा और सिपाहियों पर लगा।

इन जगहों पर बढ़ रहा शहर

गुलरिहा, शाहपुर और पिपराइच बॉर्डर

खोराबार एरिया के कुसम्हीं बाजार रोड

देवरिया रोड के रामनगर कड़जहां, सूबा बाजार

चिलुआताल एरिया के फर्टिलाइजर, चिलुआताल और बालापार

इनके खिलाफ हुई कार्रवाई

खोराबार में तैनात रहे दरोगा रामशरण पाल और दुर्गेश कुमार शुक्ला को एसएसपी ने सस्पेंड कर दिया। आरोप है कि दुर्गेश शुक्ला आम पब्लिक के साथ खराब व्यवहार करते थे। जबकि रामशरण पाल को अपने कर्तव्य में लापरवाही बरतने पर एसएसपी ने सस्पेंड कर दिया। इनके अलावा खोराबार थाना में तैनात एसआई राजेश कुमार सिंह, ज्योति नारायण तिवारी, रवींद्र नाथ चौबे, संदीप कुमार चौधरी और प्रभात सिंह को एसएसपी ने थाने से हटा दिया। एक साथ सात दरोगाओं के खिलाफ कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है। कुछ सिपाहियों की लिस्ट तैयार की गई है जो प्रॉपर्टी कारोबारियों और भू माफियाओं के ज्यादा करीब रहते हैं। इसके अलावा अवैध मिट्टी खनन का मामला भी एसडीएम सदर ने पकड़ा था।

वर्जन

पब्लिक के साथ खराब व्यवहार, गलत कामों में सहभागिता निभाने, अपने दायित्वों के प्रति लापरवाही बरतने सहित कई आरोपों की शिकायत सामने आती है। आरोप की जांच में लोग दोषी पाए जाते हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाती है। हर थाना से ऐसे लोगों को फिल्टर किया जा रहा है। यदि आचरण में सुधार नहीं हुआ तो ऐसे लोगों को गैर रेंज भेजने की कवायद की जाएगी।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive